scriptमारुति और टाटा की 3 नई कॉम्पैक्ट CNG एसयूवी जल्द होंगी लॉन्च, 30km की मिलेगी माइलेज! | Maruti to Tata 3 Upcoming Compact CNG SUVs In India with 30km mileage | Patrika News
कार

मारुति और टाटा की 3 नई कॉम्पैक्ट CNG एसयूवी जल्द होंगी लॉन्च, 30km की मिलेगी माइलेज!

Maruti & Tata CNG Cars: मारुति सुजुकी नई Fronx CNG और Brezza CNG को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जबकि टाटा मोटर्स Punch CNG भी इसी साल लेकर आएगी। इस समय देश में मारुति सुजुकी के पास सबसे ज्यादा CNG कारें हैं और अब कंपनी अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने में लगी है।

Feb 20, 2023 / 10:49 am

Bani Kalra

maruti_cng_cars.jpg


Upcoming CNG Cars:
जब से डीजल इंजन भारत में बंद हुए हैं तब से CNG कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। कई बड़ी कंपनियां भी CNG सेगमेंट में एंट्री ले रही हैं। मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स अब इस सेगमेंट में तेजी से काम कर रही है। अब ये दोनों कार कंपनियां अपनी नई CNG कारों को जल्द ही लॉन्च करने जा रही हैं। मारुति सुजुकी नई Fronx CNG और Brezza CNG को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जबकि टाटा मोटर्स Punch CNG भी इसी साल लेकर आएगी। इस समय देश में मारुति सुजुकी के पास सबसे ज्यादा CNG कारें हैं और अब कंपनी अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने में लगी है। अब चूंकि भारत में कॉम्पैक्ट SUV की मांग तेजी से बढ़ने लगी है और अब CNG किट लगने के बाद अब ये काफी किफायती होंगी। आइये जानते हैं जल्द लॉन्च होने वाली इन CNG कारों के बारे में….


Maruti Suzuki Fronx CNG:

मारुति सुजुकी इस साल अप्रैल में फ्रोंक्स कॉम्पैक्ट एसयूवी कूप लॉन्च करने जा रही है, लेकिन उससे पहले अभी हाल ही में टेस्टिंग के दौरान इसका CNG मॉडल स्टॉप किया गया है, जो इस बात की ओर इह्सरा करते हैं कि कंपनी इस कार का CNG मॉडल भी लॉन्च करेगी।CNG मॉडल को इसके 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध कराये जाने की उम्मीद जताई जा रही है। पेट्रोल मोड में 90 hp और 113 Nm और CNG मोड में 77 hp और 98.5 Nm टॉर्क देता है। इतना ही नहीं इसमें आपको 5 स्पीड गियर बॉक्स मिलेगा। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ एयर बैग्स की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें

इजी राइड और शानदार माइलेज के आती हैं ये तीन सबसे सस्ती 125cc बाइक्स





Maruti Brezza CNG

Maruti Brezza अब जल्द ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ लॉन्च होने जा रही है। भारत में अब सीएनजी पावर्ड एसयूवी की डिमांड काफी अच्छी है, क्योंकि माइलेज काफी बेहतर मिल जाता है। सोर्स की माने तो यह गाड़ी 30km/kg तक की माइलेज निकाल सकती है।नई Brezza CNG की कीमत को लेकर ज्यादा कुछ खास जानकारी प्राप्त तो नहीं हुई है लेकिन इतना तय है कि इसके लिए आपको 70000 से 75000 रुपये एक्स्ट्रा देने पड़ सकते हैं। इस समय Brezza में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया है जोकि 87bhp की पावर और 121.5Nm का टार्क देता है। इसमें 5 स्पीड मेनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और CNG मॉडल में भी यही गियरबॉक्स मिलेगा। सेफ्टी के लिए इस गाड़ी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और एयरबैग्स जैसे फीचर्स स्टैण्डर्ड मिलेंगे। CNG मॉडल इसके मिड वेरिएंट में जोड़ा जा सकता है। Brezza CNG को अब किसी भी समय लॉन्च किया जा सकता है।


Tata Punch CNG

टाटा मोटर्स अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी ‘Punch’ का CNG मॉडल भारत में इसी साल लॉन्च करने की तैयारी में है। ऐसे में यह अपने सेगमेंट की सबसे किफायती कॉम्पैक्ट CNG SUV के रूप में अपनी जगह बना सकती है। इसमें 1.2L 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन इंजन मिलेगा लेकिन पावर और टॉर्क में मामूली गिरावट मिलेगी। सोर्स के मुताबिक इसका माइलेज करीब 30km/kg रहने की उम्मीद है। फीचर की बात करने तो इस मॉडल में डुअल एयरबैग, ब्रेक स्वे कंट्रोल, एबीएस के साथ ईबीडी और सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।सोर्स के मुताबिक Punch CNG, 30km/kg की माइलेज दे सकती है।

यह भी पढ़ें

Hyundai Ioniq 5: क्या यह बेस्ट प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUV है



Hindi News / Automobile / Car / मारुति और टाटा की 3 नई कॉम्पैक्ट CNG एसयूवी जल्द होंगी लॉन्च, 30km की मिलेगी माइलेज!

ट्रेंडिंग वीडियो