scriptलोगों ने इस साल धड़ल्ले से खरीदी यह बेस्ट सेलिंग कार, कीमत 5.47 लाख रुपये से शुरू और देती है 34 Km तक का माइलेज | Maruti Suzuki Wagon R becomes the best selling car in India in 2022 | Patrika News
कार

लोगों ने इस साल धड़ल्ले से खरीदी यह बेस्ट सेलिंग कार, कीमत 5.47 लाख रुपये से शुरू और देती है 34 Km तक का माइलेज

Best Selling Car In India in 2022: मारुति सुज़ुकी वैगन आर 2022 में बम्पर सेल के साथ कंपनी की ही नहीं, देश की भी बेस्ट सेलिंग कार बन गई है।

Dec 29, 2022 / 06:46 pm

Tanay Mishra

wagon_r.jpg

Maruti Suzuki Wagon R

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट के लिए 2022 एक बेहतरीन साल रहा। कोरोना की वजह से जहाँ मार्केट डाउन हो गया था, 2022 में यह फिर से ट्रैक पर आ गया। हालांकि पिछले कुछ सालों में देश में एसयूवी और लग्ज़री गाड़ियों की लोकप्रियता और डिमांड बढ़ी है, पर इसके बावजूद सस्ती और ज़्यादा माइलेज देने वाली गाड़ियाँ अभी भी लोगों की पहली पसंद हैं। शानदार फीचर्स और बेहतरीन माइलेज वाली ये गाड़ियाँ सबसे ज़्यादा डिमांड में रहती हैं। और ऐसा ही 2022 में भी देखने को मिला, जब एक बजट कार देश की बेस्ट सेलिंग कार बन गई।


कौनसी रही देश की बेस्ट सेलिंग कार?

2022 में जिस कार ने भारतीय मार्केट में धूम मचा दी, उसका नाम मारुति सुज़ुकी वैगन आर (Maruti Suzuki Wagon R) है। बजट में आने वाली यह कार न सिर्फ देश की बेस्ट सेलिंग हैचबैक रही, पर हर सेगमेंट को मिलकर देखने पर भी देश की बेस्ट सेलिंग कार रही।

maruti_suzuki_wagon_r.jpg


यह भी पढ़ें

एक्सचेंज ऑफर में कार लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी परेशानी

लोगों ने धड़ल्ले से खरीदी वैगन आर

इस साल भारत में लोगों ने धड़ल्ले से वैगन आर खरीदी। रिपोर्ट के अनुसार नवंबर तक ही कंपनी ने इस कार की 2,07,136 यूनिट्स की बिक्री कर दी थी। दिसंबर के आँकड़े आने के बाद बिक्री की संख्या और भी बढ़ जाएगी। वैगन आर हमेशा ही कंपनी की बेस्ट सेलिंग गाड़ियों में से एक रही है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि मारुति सुज़ुकी की इस हैचबैक ने इस साल लोगों का दिल एक बार फिर जीत लिया और वो भी शानदार अंदाज़ में।

शानदार फीचर्स की भरमार

मारुति सुज़ुकी वैगन आर एक 5-सीटर हैचबैक कार है। फीचर्स की बात करें, तो इस कार में पावर स्टीयरिंग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ड्राइवर एंड फ्रंट पैसेंजर एयरबैग्स, फ्रंट पावर विन्डोज़, हीटर, वैनिटी मिरर, एक्सेसरी पावर आउटलेट, सीट लंबर सपोर्ट, रियर पार्किंग सेंसर, नैविगेशन सिस्टम, कीलैस एंट्री, वॉयस कंट्रोल, चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स, एंटी थेफ्ट अलार्म, 7 इंच टचस्क्रीन, एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी और दूसरे कई शानदार फीचर्स मिलते हैं।

wagon-r.jpg


पावरट्रेन

मारुति सुज़ुकी की इस कार में 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ही 1.0 लीटर सीएनजी इंजन के ऑप्शंस मिलते हैं। इससे कार को 88.50 bhp पावर और 113 Nm टॉर्क मिलता है। साथ ही वैरिएंट के हिसाब से मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस के साथ 5-स्पीड गियर बॉक्स मिलता है।

कीमत

इस हैचबैक की कीमत 5.47 लाख रुपये से 7.20 लाख रुपये तक है।

माइलेज

25.19 किलोमीटर प्रति लीटर तक (पेट्रोल वैरिएंट)।
34.05 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक (सीएनजी वैरिएंट)।

यह भी पढ़ें

Car के ECU का रखें ध्यान, फॉलो करें ये आसान टिप्स

Hindi News / Automobile / Car / लोगों ने इस साल धड़ल्ले से खरीदी यह बेस्ट सेलिंग कार, कीमत 5.47 लाख रुपये से शुरू और देती है 34 Km तक का माइलेज

ट्रेंडिंग वीडियो