scriptHonda की इस फैमिली कार ने पूरे किये 10 साल, अब तक 5.3 लाख कारें हुई Sold | Honda Amaze completes 10 years in india sold 5.3 lakh units | Patrika News
कार

Honda की इस फैमिली कार ने पूरे किये 10 साल, अब तक 5.3 लाख कारें हुई Sold

Honda Amaze: भारत में अमेज ने अपनी कामयाबी के 10 साल पूरे कर लिए हैं। कार बाजार में अमेज कंपनी के लिए एक गेम चेंजर साबित हुई है। फर्स्ट जनरेशन Honda Amaze को अप्रैल 2013 में पेश किया गया था। यह अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलर कार रह चुकी है।

Apr 06, 2023 / 08:01 am

Bani Kalra

honda_amaze_10_years.jpg

Honda Cars India: भारत में कुछ समय पहले कॉम्पैक्ट सेडान कारों का जलवा था, लोग जमकर इन कारों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाते थे, इस सेगमेंट में होंडा अमेज (Honda Amaze) सबसे ऊपर रहती थी, अमेज के भारत में हिट होने के जो सबसे बड़े कारण थे, उनके इसका डिजाइन, स्पेस, इंजन और माइलेज का होना था, और यही वजह है कि अब भारत में अमेज ने अपनी कामयाबी के 10 साल पूरे कर लिए हैं। कार बाजार में अमेज कंपनी के लिए एक गेम चेंजर साबित हुई है।

फर्स्ट जनरेशन Honda Amaze को अप्रैल 2013 में पेश किया गया था। यह अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलर कार रह चुकी है। पिछले 10 साल में अमेज की कुल 5.3 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं। होंडा अमेज ब्रांड के कुल वॉल्यूम में 53% हिस्सा है। अमेज का लगभग 60% वॉल्यूम टियर II और टियर III बाजारों से आता है, जबकि लगभग 35% डिमांड ऑटोमेटिक वेरिएंट के लिए है।





किफायती इंजन:

Honda Amaze जब आई थी तब इसे पेट्रोल और डीजल इंजन में लाया गया तह, मौजूदा समय में यह 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन दिए गये हैं, आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन्हें चुन सकते हैं। होंडा ने अप्रैल 2013 और मार्च 2018 के बीच फर्स्ट जनरेशन अमेज की 2.6 लाख यूनिट्स की सेल की। कंपनी ने मई 2018 में 2nd जनरेशन अमेज की 2.7 लाख यूनिट्स की सेल की है।


honda_amaze_10_years_front.jpg


महंगी हुई कार:

होंडा ने भारत में एक अप्रैल से Amaze की कीमतों में इजाफा कर दिया है। Honda Amaze के अलग-अलग ट्रिम्स के आधार कीमत रखी है। Amaze की कीमत अब 12,000 रुपए तक महंगी हो गई हैं। कॉम्पैक्ट सेडान कार सेगमेंट में आज भी होंडा अमेज का कोई जवाब नहीं है। यह फैमिली के लिए बेस्ट कार साबित हो सकती है जोकि अपने भरोसेमंद इंजन के साथ आती है।

यह भी पढ़ें

सेफ्टी में फेल हुई नई Maruti Suzuki Alto K10

Hindi News / Automobile / Car / Honda की इस फैमिली कार ने पूरे किये 10 साल, अब तक 5.3 लाख कारें हुई Sold

ट्रेंडिंग वीडियो