scriptकार में मिलती है कई तरह की सनरूफ, जानिए किस वर्ज़न में है क्या खास | Check the different types of car sunroof and their speciality | Patrika News
कार

कार में मिलती है कई तरह की सनरूफ, जानिए किस वर्ज़न में है क्या खास

Sunroof In Car: आजकल आने वाली लेटेस्ट गाड़ियों में एक बेहतरीन फीचर मिलता है, जिसका नाम है सनरूफ। पर सनरूफ के भी कई वर्ज़न होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Dec 28, 2022 / 02:32 pm

Tanay Mishra

car_sunroof.jpg

Sunroof in Car

बदलते समय का असर टेक्नोलॉजी पर भी पड़ा है। नई टेक्नोलॉजी का असर हर जगह हुआ है और ऑटोमोबाइल मार्केट भी इससे पीछे नहीं रहा है। आजकल मार्केट में मिलने वाली लेटेस्ट गाड़ियों में कई तरह के स्मार्ट और लेटेस्ट फीचर्स मिलते हैं। इन फीचर्स से ड्राइवर के साथ पैसेंजर्स को भी काफी सुविधा मिलती है। गाड़ियों में मिलने वाले इन्हीं लेटेस्ट फीचर्स में से एक है सनरूफ (Sunroof)। कार के ऊपर की तरफ सनरूफ पाई जाती है। इससे कार को स्टाइलिश लुक तो मिलता ही है, साथ ही इसके कई फायदे भी हैं। पर क्या आपको पता है कि सनरूफ के भी एक से ज़्यादा वर्ज़न्स होते हैं।


सनरूफ के प्रकार

आइए नज़र डालते हैं सनरूफ के अलग-अलग वर्ज़न्स पर और उनमें क्या है खास, इस बात पर।

1. Sunroof

sunroof.jpg


सनरूफ ग्लास और मैटल से बना एक अपारदर्शी पैनल होता है। यह कार की रूफ में फिट होता है और इसे स्लाइड करके ओपन भी किया जा सकता है। कुछ गाड़ियों में इसे पूरा, तो कुछ गाड़ियों में इसे आंशिक रूप से ही ओपन किया जा सकता है। हालांकि हर कार में इसे ओपन नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

दिसंबर या जनवरी, किस महीने नई कार खरीदना रहेगा सही?



2. Moonroof


moonroof.jpg


मूनरूफ ग्लास से बना एक पैनल होता है, जिसे कार की रूफ में फिट किया गया होता है। यह पूरी तरह से पारदर्शी होता है और इसे सिंगल पैन सनरूफ भी कहा जाता है। ज़्यादातर गाड़ियों में मिलने वाली सनरूफ का वर्ज़न मूनरूफ ही होता है। इसे भी स्लाइड करके कुछ गाड़ियों में पूरा, तो कुछ गाड़ियों में आंशिक रूप से ओपन किया जा सकता है।

3. Panoramic Sunroof

panoramic_sunroof.jpg


पैनोरैमिक सनरूफ कार में मिलने वाली सनरूफ का पैनोरैमिक वर्ज़न होता है। यह साइज़ में सनरूफ और मूनरूफ से बड़ी होती है, पर दोनों की ही तरफ कार की रूफ में फिट होती है। हालांकि साइज़ बड़ा होने की वजह से यह रूफ में ज़्यादा स्पेस भी लेती है। स्लाइड करके इस ग्लास से बने पैनल का आगे का हिस्सा ओपन किया जा सकता है। सामान्य तौर पर पैनोरैमिक सनरूफ मिड बजट से ऊपर की एसयूवी या लग्ज़री गाड़ियों में ही मिलती है।

यह भी पढ़ें

सर्दियों में कार में हो सकती है ये समस्याएँ, समाधान नहीं किया तो ड्राइविंग के दौरान हो सकती है परेशानी

Hindi News / Automobile / Car / कार में मिलती है कई तरह की सनरूफ, जानिए किस वर्ज़न में है क्या खास

ट्रेंडिंग वीडियो