scriptबचत के लिए बेस्ट है Post Office की यह स्कीम, 1 लाख रुपए जमा कर पाएं 5 साल में इतना रिटर्न | What is Post Office Term Deposit Scheme Interest Rate | Patrika News
कारोबार

बचत के लिए बेस्ट है Post Office की यह स्कीम, 1 लाख रुपए जमा कर पाएं 5 साल में इतना रिटर्न

पोस्ट ऑफिस में बड़ी संख्या में आपको कई स्कीम के ऑप्शन्स मिलते हैं। आपको अच्छे रिटर्न देते है। यदि आप भी निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम सबसे बढ़िया विकल्प है। सबसे खास बात इस सरकारी स्कीम में पैसा लगाने में किसी प्रकार का कोई रिस्क नहीं होता।

Feb 09, 2022 / 03:07 pm

Shaitan Prajapat

money_new45.jpg

money

Post Office Term Deposit Scheme: मौजूदा समय में हर कोई अपनी कमाई में से कुछ हिस्सा सेविंग कर रहा है। बहुत से लोग गाड़ी तो कोई घर खरीदने की ख्वाहिश रखते है। इसके लिए लोग छोटी-छोटी बचत करते है। कई लोग अलग अलग बैंकों में पैसे जमा करते हैं। पोस्ट ऑफिस में बड़ी संख्या में आपको कई स्कीम के ऑप्शन्स मिलते हैं। आपको अच्छे रिटर्न देते है। यदि आप भी निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम सबसे बढ़िया विकल्प है। सबसे खास बात इस सरकारी स्कीम में पैसा लगाने में किसी प्रकार का कोई रिस्क नहीं होता। आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम के बारे में, जिसमें आपको बेहतर रिटर्न मिलता है।

1 लाख निवेश पर पाएं 139407 रुपए
आप पोस्ट ऑफिस में 5 साल तक की टर्म डिपॉजिट का अकाउंट खुलवा सकते हैं। यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है जो आपको बहुत अच्छे रिटर्न देते हैं। इस पर आपको सालाना ब्याज 6.7 प्रतिशत के करीब मिलेगा। यानि आप 5 साल के लिए टर्म डिपॉजिट में 1 लाख रुपए जमा कर अकाउंट खुलवाता है, तो 5 साल बाद करीब 1,39,407 रुपए ब्याज के रूप में रिटर्न मिलेगा। यदि 1, 2 और 3 साल के टर्म इश्योंरेस लेते है तो करीब 5.5 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा।

यह भी पढ़ें – यहां करें निवेश इतने समय में डबल हो जाएगा आपका पैसा, जानें कैसे?



कौन खुलवा सकता है अकाउंट
पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम में कोई भी भारतीय सिंगल या जॉइंट अकाउंट खुलवा सकता है। इसके लिए आवेदक की 10 साल से ज्यादा होनी चाहिए। दिमागी रूप से कमजोर है, वो भी इसमें अकाउंट खुलवा सकता है। खाता खुलवाने के लिए आप इसमें 1000 रुपए से शुरू करते कितनी भी अमाउंट लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – अगर आप भी हैं PNB अकाउंट होल्डर है तो फ्री में मिलेगा 20 लाख रुपये का फायदा, जानें कैसे?


पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम में मिलती हैं ये सुविधाएं
— इसमें आपको नॉमिनेसन सुविधाएं मिलती हैं।
— इसमें किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कर सकते हैं।
— आप सिंगल और ज्वाइंट दोनों अकाउंट दोनों में खोल सकते हैं।
— आप नेट बैंकिंग के द्वारा भी अकाउंट की ओपनिंग कर सकते हैं।

Hindi News / Business / बचत के लिए बेस्ट है Post Office की यह स्कीम, 1 लाख रुपए जमा कर पाएं 5 साल में इतना रिटर्न

ट्रेंडिंग वीडियो