scriptBlue Aadhaar Card: क्या है नीला आधार, कौन और कैसे कर सकता है इसके लिए अप्लाई? जानिए डिटेल्स | What Is Blue Aadhaar Card, Who Is Applicable And How To Apply For It | Patrika News
कारोबार

Blue Aadhaar Card: क्या है नीला आधार, कौन और कैसे कर सकता है इसके लिए अप्लाई? जानिए डिटेल्स

Blue Aadhaar Card: सामान्य आधार कार्ड के बारे में तो सबने सुना है, पर इसके अलावा नीले रंग का आधार कार्ड भी होता है। आइए जानते है इसके बारे में।

Oct 05, 2021 / 07:22 pm

Tanay Mishra

screenshot_2021-10-05blueaadhaarcard.png

Blue Aadhaar Card

नई दिल्ली। आधार कार्ड भारत में सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है। राज्य और केन्द्र सरकार की कई सर्विसेज़ के लिए आधार कार्ड ज़रूरी होता है। साथ ही इसका इस्तेमाल किसी व्यक्ति के पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है। इसके साथ ही देशभर की कई संस्थाओं से जुड़े कामों के लिए आधार कार्ड ज़रूरी होता है। सामन्यतः लोगों को सिर्फ एक ही तरह के आधार कार्ड की जानकारी होती है और वह है सामान्य आधार कार्ड। पर इसके अलावा एक ऐसा आधार कार्ड भी होता है जिसकी जानकारी सभी को नहीं होती। वह आधार कार्ड है नीला आधार कार्ड।
screenshot_2021-10-05_uidai_blue_aadhaar_card.png
यह भी पढ़े – Aadhaar PVC Card: जानिए नए आधार पीवीसी कार्ड के बारे में सभी डिटेल्स

क्या है नीला आधार कार्ड?

नीले आधार कार्ड (Aadhaar Card) को बाल आधार (Baal Aadhaar) कार्ड भी कह्ते है। यह 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए होता है। इसके लिए फिंगरप्रिंट, आईरिस स्कैन जैसी बायोमैट्रिक जानकारी की भी ज़रूरत नहीं होती। हालांकि 5 साल के बाद बायोमैट्रिक अपडेट ज़रूरी है।

Hindi News / Business / Blue Aadhaar Card: क्या है नीला आधार, कौन और कैसे कर सकता है इसके लिए अप्लाई? जानिए डिटेल्स

ट्रेंडिंग वीडियो