scriptToday Stock Market: लगातार तीसरे दिन लाल निशान में बंद हुआ शेयर बाजार, IT Stocks में बड़ी गिरावट | Today Stock Market closed in the red for the third day | Patrika News
कारोबार

Today Stock Market: लगातार तीसरे दिन लाल निशान में बंद हुआ शेयर बाजार, IT Stocks में बड़ी गिरावट

Today Stock Market: BSE का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स आज, 23 अक्टूबर को 138.74 अंक यानी 0.17% की गिरावट के साथ 80,081.98 के स्तर पर बंद हुआ।

मुंबईOct 23, 2024 / 04:32 pm

Ratan Gaurav

Today Stock Market

Today Stock Market

Today Stock Market Closing: भारतीय शेयर बाजार में आज लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली हैं। विदेशी निवेशकों (FPIs) की तरफ से जमकर शेयरों में बिकवाली, चीन की तरफ उनके झुकाव और मिडिल ईस्ट तनाव के बीच शेयर सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट नहीं थम सकी। BSE का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स आज, 23 अक्टूबर को 138.74 अंकों यानी 0.17% की गिरावट के साथ 80,081.98 पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई का निफ्टी 50 इंडेक्स 36.60 अंकों यानी 0.15% की गिरावट के साथ 24,435.50 के स्तर पर क्लोज हुआ।

सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट (Today Stock Market)

बीएसई सेंसेक्स आज 138.74 अंकों की गिरावट के साथ 80,081.98 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 50 अंकों 36.60 अंकों यानी 0.15% की गिरावट के साथ 24,435.50 के स्तर पर क्लोज हुआ। पूरे दिन के कारोबार में बाजार ने उतार-चढ़ाव का सामना किया। बाजार की शुरुआत हल्की बढ़त के साथ हुई थी, लेकिन जैसे-जैसे दिन बढ़ता गया, निवेशकों पर दबाव बढ़ता गया।
ये भी पढ़े:- दिवाली से पहले Zomato का झटका, कंपनी ने बढ़ाया सर्विस चार्ज, फूड मंगाना हुआ महंगा

बैंकिंग और आईटी सेक्टर में गिरावट (Today Stock Market)

बैंकिंग सेक्टर में आज सबसे ज्यादा दबाव देखा गया। HDFC Bank, ICICI Bank, और Axis Bank जैसे प्रमुख बैंकों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। HDFC Bank का शेयर 1.5% की गिरावट के साथ बंद हुआ, जबकि ICICI Bank और Axis Bank के शेयरों में क्रमश: 1.2% और 1% की गिरावट रही।

आईटी सेक्टर में भी दबाव रहा (Today Stock Market)

आईटी सेक्टर भी दबाव में रहा, जहां Infosys, TCS, और Wipro के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। Infosys का शेयर 1.3% गिरकर बंद हुआ, जबकि TCS और Wipro के शेयर क्रमश: 1% और 0.8% गिरे। वैश्विक बाजारों से मिले कमजोर संकेत और अमेरिकी बाजारों में कमजोरी के चलते आईटी सेक्टर में बिकवाली का दबाव बना रहा।
ये भी पढ़े:-  राजस्थान में सोने और चांदी के रेट पर लेटेस्ट अपडेट, क्लिक करें और जानें

लाभ में रहने वाली कंपनियां (Today Stock Market)

बाजार में कुछ कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M), और सन फार्मा के शेयरों में अच्छी बढ़त देखने को मिली। टाटा स्टील का शेयर 2% से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ, जिसका मुख्य कारण मेटल सेक्टर में बढ़ती मांग और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में स्टील की कीमतों में बढ़ोतरी है। महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर भी 1.8% की बढ़त के साथ बंद हुआ, जो ऑटो सेक्टर में मजबूत डिमांड और कंपनी की नई लॉन्चिंग्स के चलते संभव हुआ। फार्मा सेक्टर में सन फार्मा का शेयर 1.5% की बढ़त के साथ बंद हुआ। कंपनी के अच्छे तिमाही नतीजों और नए उत्पादों की मजबूत मांग के चलते इसमें निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी।

आज नुकसान में रहने वाली कंपनियां (Today Stock Market)

कुछ कंपनियों के शेयरों में आज गिरावट दर्ज की गई। ITC, HUL, और भारती एयरटेल के शेयरों में कमजोरी देखने को मिली। ITC का शेयर 2% की गिरावट के साथ बंद हुआ, जिसका मुख्य कारण कंपनी के तिमाही नतीजे अपेक्षा से कमजोर रहना बताया जा रहा है। FMCG सेक्टर की प्रमुख कंपनी HUL के शेयर में भी 1.5% की गिरावट आई, क्योंकि तिमाही नतीजे और मार्जिन में गिरावट ने निवेशकों को निराश किया। भारती एयरटेल का शेयर भी 1.3% की गिरावट के साथ बंद हुआ।

Hindi News / Business / Today Stock Market: लगातार तीसरे दिन लाल निशान में बंद हुआ शेयर बाजार, IT Stocks में बड़ी गिरावट

ट्रेंडिंग वीडियो