scriptPetrol-Diesel Price Today: कच्चे तेल के दामों में गिरावट, जानें पेट्रोल-डीजल के रेट पर आज का क्या है अपडेट | petrol-Diesel-price-today-impact-of-crude-oil-price-drop-know-the-latest-updates-19084932 | Patrika News
कारोबार

Petrol-Diesel Price Today: कच्चे तेल के दामों में गिरावट, जानें पेट्रोल-डीजल के रेट पर आज का क्या है अपडेट

Petrol-Diesel Price Today: इंटरनेशनल मार्केट में आज कच्चा तेल 72 डॉलर के पार है। ब्रैंट क्रूड 73.95 डॉलर प्रति बैरल, जबकि WTI क्रूड 70.27 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है

नई दिल्लीOct 22, 2024 / 10:33 am

Ratan Gaurav

Petrol-Diesel Price Today

Petrol-Diesel Price Today

Petrol-Diesel Price Today: भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार वैश्विक कच्चे तेल के दामों पर निर्भर करती हैं, जो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उतार-चढ़ाव के कारण प्रभावित होती हैं। आज, 22 अक्टूबर 2024, भारत के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। हालांकि, कच्चे तेल की कीमतों में हालिया गिरावट के बाद भारतीय उपभोक्ताओं को राहत की उम्मीद है।
Petrol Diesel Price Today: इंटरनेशनल मार्केट में आज कच्चा तेल 72 डॉलर के पार है। ब्रैंट क्रूड 73.95 डॉलर प्रति बैरल, जबकि WTI क्रूड 70.27 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं, भारत की बात करें तो सरकारी तेल कंपनियों ने आज मंगलवार 22 अक्टूबर को सभी महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर ही रखी है।
ये भी पढ़े:- JioCinema की होगी ‘छुट्टी’, इस OTT के साथ मर्जर को लेकर चल रही तैयारी

आइये जानते है भारत के महानगरों में क्या है आज के पेट्रोल डीजल के भाव (Petrol-Diesel Price Today)

दिल्ली (Delhi)
Petrol-Diesel Price Today: राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत ₹94.72 प्रति लीटर है, जबकि डीजल ₹87.62 प्रति लीटर मिल रहा है। दिल्ली में तेल की कीमतों में पिछले कुछ हफ्तों से स्थिरता देखी जा रही है। इसका मुख्य कारण है कि केंद्र और राज्य सरकारें तेल पर टैक्स में बड़े बदलाव नहीं कर रही हैं, जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम नीचे जा रहे हैं।
मुंबई (Mumbai)
Petrol-Diesel Price Today: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल ₹104.21 प्रति लीटर और डीजल ₹92.15 प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमतें दिल्ली की तुलना में अधिक होती हैं, क्योंकि यहां राज्य सरकार द्वारा लगने वाले टैक्स की दरें ज्यादा हैं। बावजूद इसके, मुंबई के उपभोक्ताओं को उम्मीद है कि आगामी दिनों में उन्हें कुछ राहत मिल सकती है, क्योंकि कच्चे तेल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कम हो रही हैं।
बेंगलुरु (Bangalore)
Petrol-Diesel Price Today: आज बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत ₹102.86 प्रति लीटर और डीजल की कीमत ₹88.94 प्रति लीटर है। कर्नाटक सरकार ने हाल ही में राज्य स्तर पर टैक्सों में कुछ छूट दी है, जिससे यहां के उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिली है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल के दामों में आने वाली गिरावट से और भी राहत की उम्मीद की जा रही है।
कोलकाता (Kolkata)
Petrol-Diesel Price Today: आज कोलकाता में पेट्रोल की कीमत ₹103.94 प्रति लीटर और डीजल ₹90.76 प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें राष्ट्रीय औसत से थोड़ी अधिक हैं, जिसका मुख्य कारण है राज्य द्वारा लगाए जाने वाले टैक्स की ऊँची दरें। हालाँकि, राज्य सरकार ने संकेत दिया है कि अगर कच्चे तेल की कीमतों में और गिरावट आती है, तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी कमी संभव है।
राजस्थान (Jaipur)
Petrol-Diesel Price Today: आज जयपुर में पेट्रोल ₹105.69 प्रति लीटर और डीजल ₹91.08 प्रति लीटर है। राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की कीमतें देशभर में सबसे अधिक होती हैं, इसका मुख्य कारण है कि राज्य सरकार यहां तेल पर सबसे ज्यादा टैक्स वसूलती है। राज्य सरकार के पास फिलहाल टैक्स दरों में कोई बदलाव करने की योजना नहीं है, लेकिन कच्चे तेल की गिरती कीमतों से उपभोक्ताओं को उम्मीद है कि कीमतों में थोड़ी राहत मिलेगी।
पटना (Patna)
Petrol-Diesel Price Today: बिहार की राजधानी पटना में आज पेट्रोल ₹105.48 प्रति लीटर और डीजल ₹92.32 प्रति लीटर बिक रहा है। पटना में तेल की कीमतें कोलकाता और मुंबई की तरह ही अधिक हैं, लेकिन राज्य सरकार ने अभी तक टैक्स में कोई छूट नहीं दी है। उपभोक्ताओं को उम्मीद है कि कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में गिरावट के कारण उन्हें जल्द ही राहत मिलेगी।
ये भी पढ़े:- जानें SBI, HDFC, PNB, ICICI सहित 7 बैंकों के 3 साल के FD Rates

गुजरात (Ahmedabad)
Petrol-Diesel Price Today: आज गुजरात के अहमदाबाद में पेट्रोल की कीमत ₹94.42 प्रति लीटर और डीजल ₹90.09 प्रति लीटर है। गुजरात में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कई अन्य राज्यों की तुलना में कम हैं, क्योंकि यहां राज्य सरकार टैक्स की दरों को नियंत्रित रखती है। साथ ही, गुजरात में पेट्रोलियम उत्पादों की पहुंच आसान है, जिससे कीमतें स्थिर रहती हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी के बाद, अहमदाबाद के उपभोक्ताओं को और राहत की उम्मीद है।

SMS से चेक करें अपने शहर में तेल का रेट

Petrol-Diesel Price Today: राज्य अस्तर पर लगने वाले टैक्स की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी अलग होती हैं। आप अपने फोन से SMS के जरिए भी रोज भारत के प्रमुख शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन आयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा । अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News / Business / Petrol-Diesel Price Today: कच्चे तेल के दामों में गिरावट, जानें पेट्रोल-डीजल के रेट पर आज का क्या है अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो