scriptAadhaar Card : आपका आधार वैध है या अवैध, इन आसान तरीके से करें चेक | How to check your aadhaar card is valid or invalid | Patrika News
कारोबार

Aadhaar Card : आपका आधार वैध है या अवैध, इन आसान तरीके से करें चेक

Aadhaar Card : आज सरकारी और गैर सरकारी सभी काम में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। लेकिन किसी का आधार कार्ड असली है या नकली है और इसका सत्यापान कैसे किया जाए, यह आज भी हर के लिए एक बड़ी चुनौती है। हाल ही में यूआईडीएआई ने आधार की वैधता का पता करने के कई तरीके बताए है।

May 08, 2022 / 03:20 pm

Shaitan Prajapat

Aadhaar Card

Aadhaar Card

Aadhaar Card : भारत में रहने वाले सभी लोगों के लिए आधार कार्ड जरूर हो गया है। इसके बिना कोई भी काम नहीं हो सकता है। आज सरकारी और गैर-सरकारी काम के लिए आधार की आवश्यकाता पड़ती है। आधार का उपयोग नया बैंक अकाउंट खोलने, नया सिम कार्ड लेने या कोविड-19 वेक्सीनेशन और टेस्ट के लिए किया जाता है। आधार पर एक व्‍यक्ति से संबंधित महत्‍वपूर्ण जानकारियां दर्ज होती हैं. जैसे जन्‍म तिथि, पता और मोबाइल नंबर इत्‍यादि। जैसे जैसे आधार का महत्व बढ़ता रहा है वैसे वैसे इसको लेकर फ्रॉड के मामले भी बढ़ने लगे है। बहुत से लोगों को यह पता नहीं है कि उनका आधार कार्ड असली है या नकली।

आधार कार्ड असली या नकली
बहुत से लोगों को पता नहीं कि उनका आधार कार्ड असली है या नकली। अगर आपके पास नकली आधार है तो आपके लिए बड़ी मुसीबत आ सकती है। किसी का आधार कार्ड असली है या नकली है और इसका सत्यापान कैसे किया जाए। आज भी हर प्राधिकार के लिए एक बड़ी चुनौती है। इसको ध्यान में रखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार की वैधता का पता करने के कई तरीके बताए है। UIDAI के मुताबिक आधार की वैधता का पता ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से आसानी से लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : नहीं है आधार नंबर और एनरोलमेंट आईडी, ऐसे डाउनलोड करें आधार कार्ड




ऑनलाइन आधार का सत्यापन
UIDAI ने कहा कि आधार कार्ड की वैधता को सत्यापित करने के मुद्दे से अक्सर विभिन्न संगठन काम कर रहे है। प्राधिकरण ने ऐसा करने के कई तरीके भी बताए। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि ऑनलाइन माध्यम के जरिये आधार कार्डधारक की उम्र, लिंग, राज्य और मोबाइल के अंतिम तीन अंक के बारे में माईआधार डॉट यूआईडीएआई डॉट इन पर जाकर सत्यापित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : UIDAI ने बताया आधार को कैसे रखें सुरक्षित, इन स्टेप्स को करें फॉलो




क्यूआर कोड से इसे सत्यापित की जा सकती
UIDAI के अनुसार, ऑफलाइन तरीके से भी आधार की वैधता का पता लगाया जा सकता है। ऑफलाइन माध्यम के जरिये आधार कार्ड के क्यूआर कोड से जानकारी सत्यापित की जा सकती है। यदि आपके आधार कार्ड के साथ छेड़छाड़ की गई हो, फिर भी क्यूआर कोड की जानकारी सुरक्षित है। क्यूआर कोड को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध आधार क्यूआर स्कैनर ऐप द्वारा पढ़ा जा सकता है।

Hindi News/ Business / Aadhaar Card : आपका आधार वैध है या अवैध, इन आसान तरीके से करें चेक

ट्रेंडिंग वीडियो