scriptRBI के ऐलान से पहले ही 3 बैंकों ने बढ़ा दी ब्याज दरें, ज्यादा चुकाना होगी EMI | HDFC, Canara And vysa Bank Increased Interest Rate Before RBI Repo Hike Announcement | Patrika News
कारोबार

RBI के ऐलान से पहले ही 3 बैंकों ने बढ़ा दी ब्याज दरें, ज्यादा चुकाना होगी EMI

अगर आपने भी घर, घर का कोई सामान या फिर कार लोन पर ली है तो अब आपको इसके लिए ज्यादा EMI चुकाना पड़ सकती है। दरअसल रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट को लेकर ऐलान से पहले ही तीन बैंकों ने अपने ब्याज की दरों में इजाफा कर दिया है। इसका सीधा बोझ आपकी जेब पर पड़ने वाला है।

Jun 07, 2022 / 02:28 pm

धीरज शर्मा

HDFC, Canara And vysa Bank Indreased Interest Rate Before RBI Repo Hike Announcement

HDFC, Canara And vysa Bank Indreased Interest Rate Before RBI Repo Hike Announcement

सस्ते लोन का चाहत रखने वालों को बड़ा झटका लगने वाला है। क्योंकि बैंक अपने ब्याज की दरों में इजाफा कर रहे हैं। इसी कड़ी में तीन बैंकों ने तो ब्याज दरें बढ़ा भी दी है। खास बात यह है कि, इन बैंकों ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से रपो रेट को लेकर किए जाने वाले ऐलान से पहले ही बड़ा फैसला ले लिया। बैंकों की ओर से बढ़ाए गए ब्याज दरों का सीधा असर आपकी ईएमआई पर पढ़ने वाला है। यानी अगर आपने घर, घर का कोई सामान या फिर कार, टू व्हीलर लोन पर लिया है तो इसके लिए अब आपको ज्यादा कीमत चुकाना होगी।
बैंक लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं। मई महीने में RBI की आपात बैठक में रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद करीब सभी बैंक ब्याज दरें बढ़ा चुके हैं। इसके बाद इस महीने एक बार फिर से रेपो रेट को बढ़ाने के कयास लगाए जा रहे हैं। लेकिन इस कयासों से पहले ही एचडीएफसी, कैनरा और वैश्य बैंक ने अपनी ब्याज दरें बढ़ा दी हैं।
ईएमआई पर पड़ेगा असर
रिजर्व बैंक बैठक के नतीजों के बारे में बुधवार को जानकारी देगा, लेकिन उससे पहले ही तीन बैंकों ने मंगलवार से ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। इन बैंकों में केनरा बैंक (Canara Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और करुर वैश्य बैंक (Karur vysya Bank) शामिल है।

यह भी पढ़ें – वित्त वर्ष में लगातार दूसरे महीने कलेक्शन 1.40 लाख करोड़ के पार, राजस्थान में 54% बढ़ा संग्रह

केनरा बैंक के मुताबिक, नई ब्याज दरें सात जून से ही प्रभावी हो गई हैं। केनरा बैंक ने मार्जिन कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

जबकि, करुर वैश्य बैंक ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट्स को 0.40 फीसदी बढ़ाया। इसी तरह HDFC बैंक ने भी अपने MCLR में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इन बढ़ोतरी का असर आपकी ईएमआई पर पड़ेगा।
केनरा बैंक ने एक साल के कर्ज के लिए MCLR को 0.05 फीसदी बढ़ाकर 7.40 फीसदी किया। जबकि, 6 महीने के लिए ब्याज दर 7.30 से बढ़ाकर 7.35 फीसदी की।

वहीं HDFC ने एक महीने के कर्ज के लिए ब्याज दर को 7.20 से बढ़कर 7.55 प्रतिशत किया है। वहीं छह महीने के कर्ज के लिए MCLR 7.60 से बढ़ाकर 7.70 प्रतिशत किया है।
आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। आशंका है कि, इस बैठक में रेपो रेट (Repo Rate) में 35 से 40 बेसिस प्वाइंट का इजाफा हो सकता है। जिससे एक बार फिर ब्याज दरें बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें – HDFC ने होम लोन पर बढ़ाई ब्याज दर , ICICI और पंजाब नेशनल बैंक ने बढ़ाया MCLR

Hindi News / Business / RBI के ऐलान से पहले ही 3 बैंकों ने बढ़ा दी ब्याज दरें, ज्यादा चुकाना होगी EMI

ट्रेंडिंग वीडियो