scriptपैसा चाहिए? तो जानिए वो 5 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Gold Loan | Gold loan these 5 bank offering lowest interest rate | Patrika News
कारोबार

पैसा चाहिए? तो जानिए वो 5 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Gold Loan

सामान्य तौर पर सभी बैंक और वित्तीय संस्थान गोल्ड लोन देते हैं। आप गिरवी रखे गए सोने के मूल्य का 75 फीसदी तक फ़ंड लोन के तौर पर ले सकते हैं। हालांकि, यह सोने की शुद्धता और अन्य मानदंडों पर निर्भर करता है। आइए जानते है कौन कौन से बैंक सबसे सस्ता गोल्ड लोन दे रहे है।

Feb 07, 2022 / 03:48 pm

Shaitan Prajapat

Gold loan

Gold loan

भारतीय लोग सोने से बहुत प्यार करते है। यह सोना संकट में एक दोस्त की तरह नकदी की कमी के दौरान उनकी मदद भी कर सकता है। कठिन समय के दौरान गोल्ड लोन किसी का भी काम निकाल सकता है। गोल्ड लोन एक ऐसा लोन है जो सोने द्वारा समर्थित होता है। यह एक सुरक्षित ऋण है जिसमें ऋण देने वाला बैंक/वित्तीय संस्थान सोने की वस्तुओं को लेता है, जैसे सोने के आभूषण, गहने आदि। उधारकर्ता को इस सोने के साथ सुरक्षा के रूप में ऋण जारी किया जाता है। किसी वित्तीय संगठन से पैसे उधार लेते समय व्यक्तिगत ऋण के बजाय गोल्ड लोन का उपयोग किया जा सकता है। आइए जानते है कौन कौन से बैंक सबसे सस्ता गोल्ड लोन दे रहे है।

सोने के मूल्य का 75% मिलता है लोन
सामान्य तौर पर सभी बैंक और वित्तीय संस्थान गोल्ड लोन देते हैं। आप गिरवी रखे गए सोने के मूल्य का 75 फीसदी तक फ़ंड लोन के तौर पर ले सकते हैं। हालांकि, यह सोने की शुद्धता और अन्य मानदंडों पर निर्भर करता है। कम जोखिम होने की वजह से दूसरे अन्य लोन के मुकाबले यह आसानी से मिल जाता है। सबसे खास बात इसमें कागजी कार्रवाई भी कम होती है।

इन बैंकों में सबसे सस्ता गोल्ड लोन
बैंक बाजार के अनुसार, फेडरल बैंक सबसे सस्ता गोल्ड दे रहा है। यह बैंक 6.99 प्रतिशत की ब्याज दर पर गोल्ड लोन उपलब्ध करवा रहा है। पंजाब एंड सिंध और भारतीय स्टेट बैंक 7 फीसदी ब्याज पर गोल्ड लोन दे रहा है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भी लोगों को सस्ता गोल्ड लोन मुहिया करवा रहा है। पीएनबी 7.25 फीसदी ब्याज पर गोल्ड लोन दे रहा है। केनरा बैंक की बता करे तो यह बैंक 7.35 प्रतिशत की दर पर गोल्ड के बदले लोन दे रहा है।

यह भी पढ़ें – तत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan


आवश्यक दस्तावेज
गोल्ड लोन लेने के लिए आपको इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। इसलिए पहचान का प्रमाण (पैन, आधार, आदि) और पते का प्रमाण (आधार, पासपोर्ट, वोटर-आईडी कार्ड, आदि) की जरूरत होती है। इसके साथ ही फोटो की भी आवश्यकता होती है। इसके अलावा कोई अतिरिक्त दस्तावेज भी मांग सकते हैं।

यह भी पढ़ें – यहां करें निवेश इतने समय में डबल हो जाएगा आपका पैसा, जानें कैसे?


गोल्ड लोन से पहले इन बातों का रखें ध्यान
गोल्ड लोन लेते से कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए, वरना आपको बाद में परेशानी हो सकती है। गोल्ड लोन लेने से पहले ब्याज दर, अवधि और अन्य जानकारी की तुलना जरूर करनी चाहिए। प्रोसेसिंग फीस, ब्याज भुगतान नहीं करने पर जुर्माना, वैल्यूएशन फीस आदि के बारे में पूरी जानकारी ध्यान से पढ़ना चाहिए।

Hindi News / Business / पैसा चाहिए? तो जानिए वो 5 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Gold Loan

ट्रेंडिंग वीडियो