scriptDDA Housing Scheme 2022: DDA के फ्लैटों की शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग, जानिए बुकिंग की प्रक्रिया और कीमत | DDA Housing Scheme 2022 Online Booking Start For DDA Flats Know Price and Process | Patrika News
कारोबार

DDA Housing Scheme 2022: DDA के फ्लैटों की शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग, जानिए बुकिंग की प्रक्रिया और कीमत

अगर आप घर खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल दिल्ली विकास प्राधिकरण यानी डीडीए ने फ्लैट्स के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। दरअसल डीडीए ने एक ऑनलाइन आवास योजना शुरू की है जिसके तहत लोग नरेला में लगभग 8,500 फ्लैट बुक कर सकते हैं।

Sep 13, 2022 / 12:22 pm

धीरज शर्मा

DDA Housing Scheme 2022 Online Booking Start For DDA Flats Know Price and Process

DDA Housing Scheme 2022 Online Booking Start For DDA Flats Know Price and Process

दिल्ली में घर लेने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल दिल्ली विकास प्राधिकरण ने एक ऑनलाइन योजना शुरू की है। इसके तहत लोग नरेला में लगभग 8,500 फ्लैट बुक कर सकते हैं। आवास प्राधिकरण के मुताबिक, यह योजना पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर ही रहेगी। डीडीए के मुताबिक, नरेला में शुरू हो रही इस योजना में EWS और LIG फ्लैट इस योजना का हिस्सा हैं। बता दें कि, दिल्ली विकास प्राधिकरण की ओर से बीते वर्ष दिसंबर के महीने में भी 18,000 से ज्यादा फ्लैटों के साथ नई विशेष आवास योजना शुरू की गई थी।
इसी वर्ष जनवरी में डीडीए की शुरू की गई नवीनतम आवास योजना के तहत फ्लैटों के लिए आवेदन करने के लिए विंडो का विस्तार करने के बाद भी बिक्री में ज्यादा अच्छा रिस्पांस नहीं मिला। 18,000 से ज्यादा फ्लैटों के लिए महज 22,000 आवेदन प्राप्त हुए थे।

डीडीए के मकानों निजी मकानों से सस्ता माना जाा है। हालांकि इनका आकार भी छोटा होता है। वहीं नरेला में शुरू कई गई नई योजना के तहत ईडब्ल्यूएस ( Economicaly Weakers Section) फ्लैटों की कीमत 7.91 लाख रुपये से12.42 लाख रुपए के बीच रखी गई है। वहीं एलआईजी फ्लैटों की कीमत 18.10 लाख से 22.80 लाख रुपए के बीच है।

यह भी पढ़ें – Delhi: डीडीए की लैंडपुलिंग पॉलिसी से तैयार होंगे लाखों फ्लैट, जानिए कहां बनेंगे कितने फ्लैट


– DDA फ्लैट बुक कराने के लिए सबसे पहले आपको इसके वेबसाइट http://www.dda.gov.in या http://www.eservices.dda.org.in पर जाना होगा।
– वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करें
– यहां पर आपको ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर फ्लैट्स के लिंक का विकल्प दिखेगा उसे क्लिक करें
– यहां पर फ्लैट का चयन करें EWS या LIG
– फ्लैट चयन के बाद इसे आधे घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा।
– इस दौरान कोई भी ऑनलाइन भुगतान कर सकता है
– यदि कोई समय सीमा के भीतर भुगतान नहीं करता है, तो फ्लैट बिक्री के लिए खोला जाएगा
– इच्छुक व्यक्ति फ्लैट के लिए ऑनलाइन एप्लाइ कर निर्धारित अग्रिम भुगतान कर सकते हैं
– DDA आवेदक को डिमांड नोट जारी करेगा
– आवंटी को पूरी राशि का भुगतान करने के लिए तीन महीने का समय मिलेगा
– भुगतान के बाद DDA की ओर से कब्जा पत्र जारी होगा

यह भी पढ़ें – खुशखबरी! घर होने पर भी DDA में कर सकेंगे आवेदन, जानिए कहां-कहां मिलेंगे फ्लैट

 

Hindi News / Business / DDA Housing Scheme 2022: DDA के फ्लैटों की शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग, जानिए बुकिंग की प्रक्रिया और कीमत

ट्रेंडिंग वीडियो