scriptब्रिक्स देशों के बीच नई औद्योगिक क्रांति का नवाचार आधार शुरू हुआ | BRICS countries launch partnership innovation center in Xiamen | Patrika News
कारोबार

ब्रिक्स देशों के बीच नई औद्योगिक क्रांति का नवाचार आधार शुरू हुआ

ब्रिक्स देशों के बीच नई औद्योगिक क्रांति भागीदारी का नवाचार आधार का काम औपचारिक रूप से शुरू हुआ।

Dec 09, 2020 / 10:36 pm

विकास गुप्ता

ब्रिक्स देशों के बीच नई औद्योगिक क्रांति का नवाचार आधार शुरू हुआ

ब्रिक्स देशों के बीच नई औद्योगिक क्रांति का नवाचार आधार शुरू हुआ

बीजिंग । 2020 ब्रिक्स देशों के बीच नई औद्योगिक क्रांति भागीदारी मंच 8 दिसंबर को श्यामन शहर में आयोजित हुआ। 5 ब्रिक्स देशों के प्रतिनिधियों और संबंधित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की उपस्थिति में ब्रिक्स देशों के बीच नई औद्योगिक क्रांति भागीदारी का नवाचार आधार का काम औपचारिक रूप से शुरू हुआ।

चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्याओ छिंग या ने मंच में कहा कि वर्तमान में नई औद्योगिक क्रांति साझेदारी का निर्माण ब्रिक्स देशों की आम सहमति और सहयोग को गहरा करने के लिए एक नया क्षेत्र, नया उज्‍जवल स्थान और नई दिशा है। चीन अन्य ब्रिक्स देशों के साथ एक दूसरे से सीखना, नीतिगत संपर्क और समन्वय को आगे बढ़ाना, एक-दूसरे के पूरक होने की श्रेष्ठता निभाना चाहता है।

न्यू डेवलपमेंट बैंक के उप महानिदेशक अनिल किशोर ने संवाददाताओं को दिये इंटरव्यू में कहा कि नई औद्योगिक क्रांति ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता, बड़े डेटा और ब्लॉकचेन जैसी नई तकनीकों को लाया है। ब्रिक्स देशों के बीच नई औद्योगिक क्रांति भागीदारी का नवाचार आधार ब्रिक्स देशों को अनुभव और ज्ञान का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा, इससे देशों को इन तकनीकों के बेहतर उपयोग से आर्थिक विकास करने में मदद मिलेगी।

Hindi News / Business / ब्रिक्स देशों के बीच नई औद्योगिक क्रांति का नवाचार आधार शुरू हुआ

ट्रेंडिंग वीडियो