scriptराजस्थान में यहां संभागीय आयुक्त के औचक निरीक्षण से अस्पताल की खुली पोल, मिले मात्र 5 बेड, अधिकारियों में मचा हड़कंप | Rajasthan Bundi District Divisional Commissioner Urmila Rajoria surprise inspection of hospital panic among officers non availability of beds | Patrika News
बूंदी

राजस्थान में यहां संभागीय आयुक्त के औचक निरीक्षण से अस्पताल की खुली पोल, मिले मात्र 5 बेड, अधिकारियों में मचा हड़कंप

Rajasthan News : राजस्थान के बूंदी जिले के देईखेड़ा राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया ने निरीक्षण किया। संभागीय आयुक्त के औचक निरीक्षण से सभी अस्पताल अधिकारीयों में हड़कंप मच गया।

बूंदीMay 22, 2024 / 11:51 am

Omprakash Dhaka

Rajasthan Bundi District Divisional Commissioner Urmila Rajoria surprise inspection of hospital panic among officers non availability of beds

नोताडा क्षेत्र के देईखेडा अस्पताल का निरिक्षण करती सम्भागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया।

Bundi News : बूंदी जिले के लबान, नोताड़ा क्षेत्र के देईखेड़ा राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया ने निरीक्षण किया। इस दौरान आयुक्त ने अस्पताल परिसर में व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को अस्पताल में तत्काल बेड समेत अन्य आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। दोपहर को संभागीय आयुक्त उपखण्ड अधिकारी कैलाश गुर्जर बीसीएचएमओ जितेंद्र के साथ मेगा हाइवे के किनारे स्थित अस्पताल में पहुंची। वहां पर पर्ची काउंटर, प्रसूति कक्ष, प्राथमिक उपचार कक्ष, जांच कक्ष, एक्स -रे रूम, औषधि कक्ष, भर्ती वार्ड, ओपीडी परिसर आदि का निरीक्षण किया।
उन्होंने अस्पताल प्रभारी को भर्ती वार्ड व इंजेक्शन रूम को अलग अलग संचालित करने के निर्देश दिए।आयुक्त ने लाखेरी उपखण्ड अधिकारी कैलाश गुर्जर व बीसीएचएमओ जितेंद्र सेंगर को तत्काल अस्पताल में मोर्चरी के लिए बजट उपलब्ध करवाने व मरीजों के लिए आवश्यक बेड उपलब्ध करवाने समेत क्षेत्र के भामाशाह व आरएमआरएस कमेटी के सदस्यों से अस्पताल परिसर में पौधारोपण कर उद्यान विकसित करवाने के निर्देश दिए।

बेड की कमी से करवाया अवगत

देईखेड़ा व्यापार मंडल अध्यक्ष दिनेश व्यास ने आयुक्त को अस्पताल में विशेषज्ञ डाक्टर व बेड की कमी से अवगत कराते हुए बताया कि क्षेत्र के करीब तीन दर्जन गांवों के लोग यहां इलाज के लिए आते है, लेकिन यहां स्वीकृत 30 में से मात्र 5 ही बेड उपलब्ध है। एक ही बेड पर दो मरीजों नैटाना पड़ता है, जिसके चलते मरीजों को बीस किलोमीटर दूर लाखेरी व कापरेन जाना पड़ता है।

उपखंड कार्यालय पर सुनी जनसमस्या

संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया ने सोमवार को लाखेरी उपखंड क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया ने नयागांव स्थित जलदाय विभाग के बूस्टिंग पंप का निरीक्षण किया। वहां पर राजोरिया ने पानी के फिल्टर होने से बूस्टिंग तक की प्रक्रिया को समझा तथा मौके पर ही उपभोक्ताओं को वितरित किए जाने वाले पानी की जांच भी करवाई। इसके बाद राजोरिया ने शहर के चुंगी नाका स्थित अन्नपूर्णा रसोई पर पहुंचकर अन्नपूर्णा रसोई का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रसोई में खाना खाने आए व्यक्ति से सेवाओं, सुविधा व भोजन के बारे में पूछताछ की।

ज्ञापन देने वालों का तांता लगा

संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया के लाखेरी आगमन की खबर सुनकर उपखंड कार्यालय में ज्ञापन देने वालों का तांता लग गया। लोग समस्याओं को लेकर उपखंड कार्यालय में संभागीय आयुक्त राजोरिया के पास पहुंचे। इन समस्याओं में नहर निर्माण में घटिया निर्माण सामग्री, बजरी की कालाबाजारी, पालिका क्षेत्र में बिजली की समस्या, पानी की समस्या, बेसहारा मवेशियों की समस्या, चिकित्सालय में मूलभूत सुविधाओं का अभाव, पुलिस थाने में मामलो का निस्तारण नहीं होना, पालिका कार्यालय में कर्मचारियों द्वारा आने वाली के साथ अभद्रता करने जैसी कई शिकायत पेश की, जिस पर संज्ञान लेते हुए राजोरिया ने शिकायत से संबंधित अधिकारी को मौके पर ही बुला कर तत्काल समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए।
इस दौरान महिलाओं ने संभागीय आयुक्त को शहर के बाजारों एवं सब्जी मंडी सहित मुख्य मार्गों पर मवेशियों के जमावड़े से पूर्व में हुए हादसों से अवगत करवाते हुए गौशाला में शिफ्ट करवाने की मांग की। इस समस्या को संभागीय आयुक्त ने गंभीरता से लेते हुए शीघ्र समाधान का भरोसा दिलाया। इस दौरान उपखंड अधिकारी कैलाश चंद गुर्जर, पुलिस उपाधीक्षक दिलीप मीणा, थानाधिकारी सुभाष चंद्र शर्मा, जलदाय विभाग अधिशासी अभियंता हरेंद्र किराड़, सहायक अभियंता नंद कुमार, कनिष्ठ अभियंता महावीर कुमावत सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

मोहनपुरा में जनसुनवाई की

शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का मंगलवार को संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कमियां मिलने पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त राजोरिया को निरीक्षण के दौरान अस्पताल में नाम पट्टीका नहीं मिलने, दवाई वितरण आदि में कमियां मिलने पर सुधार के दिशा निर्देश दिए। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में फोन कॉल ड्यूटी के बदले 24 घंटे चिकित्सक मिलने के निर्देश दिए। बाद में मोहनपुर ग्राम पंचायत में संभागीय आयुक्त ने जनसुनवाई की। जनसुनवाई के दौरान लोगों ने पेयजल समस्याओं से अवगत करवाया। वहीं संभाग आयुक्त राजोरिया ने संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों को दिशा निर्देश दिए। इस दौरान लाखेरी उपखंड अधिकारी कैलाश चंद्र गुर्जर, इन्द्रगढ़ तहसीलदार राजेंद्र मीणा, थाना प्रभारी दिनेश कुमार शर्मा, सहित सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर मौजूद रहे।

Hindi News/ Bundi / राजस्थान में यहां संभागीय आयुक्त के औचक निरीक्षण से अस्पताल की खुली पोल, मिले मात्र 5 बेड, अधिकारियों में मचा हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो