scriptGood News : बूंदी में 30 साल बाद नजर आए ऊदबिलाव, सुरक्षा टाइट | Good News Rajasthan Otter seen in Bundi after 30 years Ramgarh Visdhari Tiger Reserve security tight | Patrika News
बूंदी

Good News : बूंदी में 30 साल बाद नजर आए ऊदबिलाव, सुरक्षा टाइट

Otter in Ramgarh Visdhari Tiger Reserve Bundi : राजस्थान के जिले बूंदी के रामगढ़-विषधारी टाइगर रिजर्व से एक खुशखबर है। करीब 30 साल बाद बूंदी में ऊदबिलाव नजर आया।

बूंदीFeb 03, 2024 / 12:52 pm

Sanjay Kumar Srivastava

otter.jpg

Otter in Ramgarh Visdhari Tiger Reserve Bundi

Bundi News : राजस्थान के जिले बूंदी के रामगढ़-विषधारी टाइगर रिजर्व से एक खुशखबर है। करीब 30 साल बाद बूंदी में ऊदबिलाव नजर आया। रामगढ़-विषधारी टाइगर रिजर्व बूंदी के वन्यजीवों की सूची में ऊदबिलाव जैसा वन्यजीव भी जुड़ गया है। पूर्व में यह जीव चंबल नदी में कोटा बैराज की अपस्ट्रीम, जवाहर सागर बांध, गांधीसागर बांध व चित्तौड़गड़ के रावतभाटा क्षेत्र की नदियों में ही दिखाई देते थे। पर करीब 30 साल बाद फिर से बूंदी जिले के केशवरायपाटन क्षेत्र की सारसला पंचायत के नोतड़ा-बीरज के चंबल नदी में जामुनिया द्वीप पर देखे गए।
बूंदी के पर्यावरण प्रेमी पृथ्वी सिंह राजावत ने शुक्रवार सुबह इन दुर्लभ जलीय जीवों की गतिविधियों को देखा व ग्रामीणों से इनके संरक्षण पर चर्चा की। रामगढ़-विषधारी टाइगर रिजर्व, बूंदी के उपवन संरक्षक एवं उपक्षेत्र निदेशक संजीव शर्मा ने बताया कि जल्दी ही बोट से गश्त की व्यवस्था कर रहे हैं। नदी पर वाच टावर का निर्माण भी कराया जाएगा ताकि 24 घंटे निगरानी रखी जा सके। ऊदबिलाव सहित अन्य जीवों की सुरक्षा के लिए वनकर्मियों की नियमित गश्त जारी है।

यह भी पढ़ें – राजस्थान को बड़ा तोहफा, तीन बड़े रेल कॉरिडोर का होगा निर्माण, पहली बार सर्वाधिक बजट आवंटित

यह भी पढ़ें – राजस्थान की नई आबकारी नीति जारी, शराब दुकानों के ठेकेदारों के लिए नई व्यवस्था

https://youtu.be/K2M11E_l2_w

Hindi News/ Bundi / Good News : बूंदी में 30 साल बाद नजर आए ऊदबिलाव, सुरक्षा टाइट

ट्रेंडिंग वीडियो