scriptयहां वैक्सीन का हो रहा टोटा, कैसे करेंगे लक्ष्य पूरा | Bundi News, Bundi Rajasthan News,There is a shortage of vaccine here,h | Patrika News
बूंदी

यहां वैक्सीन का हो रहा टोटा, कैसे करेंगे लक्ष्य पूरा

यों तो सरकार ने जिलेवार वैक्सीनेशन के लक्ष्य निर्धारित कर दिए, हर जिले को पहली व दूसरी डोज लगाने, वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाने सहित प्रतिदिन लगने वाली वैक्सीन के आंकड़े सरकार ने जारी कर दिए, लेकिन पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन डोज उपलब्ध नहीं हो रही। ऐसे में आखिर कैसे आदेशों के लक्ष्य को पूरा करे।

बूंदीJul 01, 2021 / 09:20 pm

पंकज जोशी

यहां वैक्सीन का हो रहा टोटा, कैसे करेंगे लक्ष्य पूरा

यहां वैक्सीन का हो रहा टोटा, कैसे करेंगे लक्ष्य पूरा

यहां वैक्सीन का हो रहा टोटा, कैसे करेंगे लक्ष्य पूरा
जिले में 114 या इससे अधिक वैक्सीन सेंटर बनाने के निर्देश
चिकित्सा विभाग का दावा : पर्याप्त मात्रा में मिले डोज तो हर लक्ष्य कर सकेंगे पूरा
जिले में लगनी है 10 लाख 87 हजार वैक्सीन की डोज, प्रतिदिन 22 हजार डोज लगाने का लक्ष्य
गुंजन बाकलीवाल
patrika.com
बूंदी. यों तो सरकार ने जिलेवार वैक्सीनेशन के लक्ष्य निर्धारित कर दिए, हर जिले को पहली व दूसरी डोज लगाने, वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाने सहित प्रतिदिन लगने वाली वैक्सीन के आंकड़े सरकार ने जारी कर दिए, लेकिन पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन डोज उपलब्ध नहीं हो रही। ऐसे में आखिर कैसे आदेशों के लक्ष्य को पूरा करे।
बूंदी जिले में 10 लाख 87 हजार वैक्सीन की डोज लगानी है। इसके लिए प्रतिदिन 22 हजार डोज लगाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी जिलों से प्लानिंग मांगी गई है। इसके लिए प्रतिदिन करीब ढाई सौ वैक्सीनेशन सेंटर बनाने होंगे। बता दे कि केंद्र सरकार की ओर से 21 जून से राज्यों को नि:शुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराने को लेकर चिकित्सा विभाग जयपुर ने सभी जिलों को वैक्सीन सेंटर बढ़ाने के निर्देश दिए हंै। इधर, चिकित्सा विभाग के जानकार सूत्रों की माने तो पर्याप्त मात्रा में डोज मिलने के साथ सभी लक्ष्य पूरे कर दिए जाएंगे। वैसे भी बूंदी की स्थिति प्रदेश में नंबर वन है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन ने सभी जिला कलक्टरों को पत्र भेजकर अवगत कराया है कि भारत सरकार की ओर से निर्णय किया है कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लाभार्थियों को वैक्सीन 21 जून से सभी राज्यों को नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। साथ यह भी आश्वस्त किया है कि जुलाई माह में राज्यों को अतिरिक्त मात्रा में डोज उपलब्ध कराई जाएगी।
यदि पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाती है तो हम प्रतिदिन 15 लाख वैक्सीन लगाने की क्षमता रखते है। इसके लिए प्लानिंग करें। जिसके तहत जिलों की सूची में बूंदी में 10 लाख 87 हजार 552 डोज लगानी है। जिसमें प्रतिदिन 22 हजार 820 डोज लगानी होगी। इसके लिए जिले में 114 या इससे अधिक वैक्सीन सेंटर बनाने होंगे। यह टीके जिले में 126 वैक्सीनेटर में लगाए जाएंगे। इसी प्रकार अन्य जिलों के आंकड़े भी जारी किए हैं।
प्रदेश में 7 करोड़ को लगनी है डोज
प्रदेश से जारी आंकड़े में प्रत्येक जिले को लक्ष्य आंवटित किए। प्रदेश में 7 करोड़ 14 लाख लोगों को वैक्सीन लगेगी। इसके लिए पंद्रह लाख डोज प्रतिदिन का लक्ष्य रखा गया। इसके लिए 7 हजार 500 वैक्सीन केंद्र बनाने होंगे। अभी वैक्सीन करने की रफ्तार धीमी चल रही है। इसलिए तीसरी लहर को देखते हुए तथा प्राप्त होने वाली डोज को समय पर लगाने के लिए वैक्सीनेशन में तेजी लानी होगी।
…तो 50 दिन में हो जाएगा वैक्सीनेशन पूरा
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से केंद्र से मिलने वाली फ्री वैक्सीन की खेप के बाद जिलों को जो लक्ष्य दिए, उस हिसाब से करीब 50 दिन में सभी जिलों में वैक्सीनेशन का कार्य पूरा हो जाएगा। बूंदी जिले में 10 लाख 87 हजार 552 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज लगानी है। यदि एक दिन में 22 हजार 820 डोज लगाई जाती है तो करीब 50 दिन में सभी की डोज पूरी हो जाएगी।
‘सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर लक्ष्य निर्धारित किए हैं। प्रतिदिन 22 हजार करीब डोज लगानी है। जिले को जैसे-जैसे डोज मिल रही है वैसे ही डोज लगाई जा रही है। अगर पर्याप्त मात्रा में डोज मिलती है तो सरकार की मंशा के अनुसार ही लक्ष्य प्राप्त करने को जिले में वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे और प्रतिदिन इतनी ही डोज लगाई जाएगी। विभाग की तैयारियांं पूरी है। बूंदी वैक्सीनेशन के मामले में प्रदेश में अव्वल है। अब केवल वैक्सीन की डोज मिलने का इंतजार है।’
डॉ.महेंद्र त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, बूंदी

Hindi News / Bundi / यहां वैक्सीन का हो रहा टोटा, कैसे करेंगे लक्ष्य पूरा

ट्रेंडिंग वीडियो