scriptबारिश छोड़ गई तबाही, सब्जियां व फसलें नष्ट | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Rain,the devastation left,Vegetables | Patrika News
बूंदी

बारिश छोड़ गई तबाही, सब्जियां व फसलें नष्ट

क्षेत्र में बुधवार को हुई भारी वर्षा ने ऐसी तबाही मचाई की किसानों की सारी फसलें बर्बाद हो गई। इंद्रायणी बांध पर चादर के बाद प्लेटफार्म कई जगह से टूट गया।

बूंदीAug 07, 2021 / 07:11 pm

पंकज जोशी

बारिश छोड़ गई तबाही, सब्जियां व फसलें नष्ट

बारिश छोड़ गई तबाही, सब्जियां व फसलें नष्ट

बारिश छोड़ गई तबाही, सब्जियां व फसलें नष्ट
केशवरायपाटन उपखंड क्षेत्र में अधिक नुकसान
इंद्रगढ़. क्षेत्र में बुधवार को हुई भारी वर्षा ने ऐसी तबाही मचाई की किसानों की सारी फसलें बर्बाद हो गई। इंद्रायणी बांध पर चादर के बाद प्लेटफार्म कई जगह से टूट गया। कालामाल होते हुए कैमला, कोटडी, बंथली, शेरिया, नीमखेड़ा, हीरापुर, बांसी होकर तलवास जाने वाले रास्ते पर करीब 5 वर्ष पहले बनी एक करोड़ से अधिक लागत की सीसी सडक़ उखड़ कर बह गई। कई सडक़ों का डामर उखड़ गया। सुमेरगंजमंडी से नयागांव सुनारी के बीच खाळ पर बना पुल टूट गया। कस्बे में सुरक्षा रैलिंग टूट गई। किसानों की फसलें बर्बाद हो गई। दौलतपुरा सरपंच ममता बाई मीणा ने बताया कि फसलें नष्ट होने से किसानों के सामने अब रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया। बलवन ग्राम पंचायत के सरपंच महावीर मीणा, गुढा ग्राम पंचायत के सरपंच शंकर बैरवा, मोहनपुरा ग्राम पंचायत के सरपंच अंजली जैन, सुमेरगंजमंडी सरपंच ममता बाई सैनी ने सर्वे के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखा।
केशवरायपाटन. जिले में सबसे ज्यादा बारिश की मार झेलने वाले उपखंड में वर्षा का दौर थमने के बाद तबाही का मंजर दिखाई पड़ा। क्षेत्र के लोगों ने गांव, बस्तियां बचाने के लिए संपर्क सडक़ें, नहरें, ड्रेनों को काटकर पानी को निकाला। अब कटी हुई सडक़ों ने लोगों के रास्ते अवरुद्ध कर दिए।
दो दिनों से बारिश का दौर थम गया। हालांकि खेतों से पानी नहीं निकला। गुडली निवासी रामस्वरूप सुमन ने बताया कि गांव में किसानों की सब्जी की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई। उपप्रधान बद्री लाल मीणा ने मुख्यमंत्री से खराबे का सर्वे करवाकर किसानों को मुआवजा दिलवाने की मांग की। कांग्रेस नेता सी.एल. प्रेमी ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर अतिवृष्टि से तबाह हुई फसलों का जल्द सर्वे कराकर मुआवजा देने की मांग की। लेसरदा व बंजारों की झोंपडिय़ा में पानी भरने के बाद प्रशासन ने पादडा रोड को तीन जगह से तोड़ दिया। अब आवागमन अवरुद्ध हो गया। राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय भवन टपकने से दवाइयों को बचा पाना मुश्किल हो गया। वैद्य नित्यानंद शर्मा ने नगर पालिका अध्यक्ष को पत्र लिखकर पुराने चिकित्सालय में कमरे दिलाने की मांग की।
आकोदा. क्षेत्र के बालापुरा रोड से दबलाना तक जाने वाली सडक़ एक महीने पहले बनी थी, जिसमें गहरे गड्ढे हो गए। ग्रामीण गोपाल बैरवा, कैलाश बेरवा, राकेश बैरवा ने बताया कि जब इस सडक़ का काम प्रगति पर था तब ही इसकी गुणवत्ता पर सवाल उठाए थे। अब गड्ढे परेशान कर रहे।

Hindi News / Bundi / बारिश छोड़ गई तबाही, सब्जियां व फसलें नष्ट

ट्रेंडिंग वीडियो