scriptयहां इसलिए नहीं हो रही 15 माह से जांच…यह है बड़ा कारण… | Bundi News, Bundi Rajasthan News,not happening here,15 months check,th | Patrika News
बूंदी

यहां इसलिए नहीं हो रही 15 माह से जांच…यह है बड़ा कारण…

यहां सामुदायिक चिकित्सालय में रोगियों के उपचार की सुविधाओं का अभाव है। स्थिति यह है कि यहां रोगियों की सीबीसी जांच तक नहीं हो रही है। करीब 15 महीनों से सीबीसी जांच मशीन खराब पड़ी है। रोगियों के परिजनों को जांच के लिए परेशान होते है।

बूंदीJul 01, 2021 / 09:28 pm

पंकज जोशी

यहां इसलिए नहीं हो रही 15 माह से जांच...यह है बड़ा कारण...

यहां इसलिए नहीं हो रही 15 माह से जांच…यह है बड़ा कारण…

यहां इसलिए नहीं हो रही 15 माह से जांच…यह है बड़ा कारण…
सामुदायिक चिकित्सालय में रोगियों के उपचार की सुविधाओं का अभाव
केशवरायपाटन. यहां सामुदायिक चिकित्सालय में रोगियों के उपचार की सुविधाओं का अभाव है। स्थिति यह है कि यहां रोगियों की सीबीसी जांच तक नहीं हो रही है। करीब 15 महीनों से सीबीसी जांच मशीन खराब पड़ी है। रोगियों के परिजनों को जांच के लिए परेशान होते है। सरकार ने जांच मशीन खराब होने के बाद ठीक करवाने का ठेका जयपुर की एक कंपनी को दे रखा है। इस कंपनी को मशीन ठीक करने के लिए बार-बार लिखा जा रहा है। कंपनी भी वहां से तकनीशियन को भेज देती हैं, लेकिन वह भी ठीक नहीं कर पा रहा है।
मशीन ठीक नहीं होने के बाद भी कंपनी इस मशीन को खराब नहीं बता रही है। जिससे मामला अटका हुआ है। उपखंड मुख्यालय पर स्थित चिकित्सालय में बेड़ों की कमी है। मौसम बदलते ही मौसमी बीमारी के रोगियों की संख्या बढ़ जाती है। अधिक रोगी आने पर चिकित्सालय खचाखच भर जाता है। जिससे बेड कम पड़ जाते हैं।
30 बेड वाले चिकित्सालय में रोगियों की संख्या बढऩे के बाद उनको नीचे लेटा कर उपचार करना पड़ता है। आबादी के हिसाब से यहां पर प्रतिदिन 40 से 50 रोगियों को भर्ती करना पड़ जाता है। चिकित्सालय में प्रतिदिन 50 से 60 बेड की जरूरत रहती है।
सुविधाओं का अभाव
चिकित्सालय में चिकित्सा सुविधाओं का अभाव रोगियों के लिए जी का जंजाल बना हुआ है। एक्सरे मशीन है, लेकिन डिजिटल एक्सरे सुविधा नहीं होने से रोगी परेशान रहते हैं। चिकित्सालय में ब्लड बैंक की व्यवस्था बिगड़ी हुई है। ब्लड बैंक बंद रहता है। ब्लड लेने और चढ़ाने की व्यवस्था नहीं होने से रोगियों को कोटा भेजना पड़ता है। ऑपरेशन सुविधा नहीं होने से गंभीर रोगियों को परेशानी होती हैं। कोटा दौसा स्टेट मेगा हाइवे होने से क्षेत्र में आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। जिनको उपचार के लिए कोटा ले जाना पड़ता है। उपखंड मुख्यालय पर रक्त की कमी के साथ-साथ रक्त चढ़ाने एवं ऑपरेशन करने की सुविधा नहीं है। लंबे समय से चिकित्सालय में सुविधा बढ़ाने की मांग की जा रही है, लेकिन इस बारे में सरकार गंभीर नहीं है।
अधूरे कार्य ने बिगाड़ी व्यवस्था
राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय नवनिर्मित चिकित्सा भवन में अधूरी व्यवस्था परेशानी का सबब बन चुकी है। चिकित्सालय में स्टोर रूम नहीं होने से दवाइयां और अन्य सामान रखने में परेशानी होती है। यहां पर लेबर रूम, स्टाफ रूम, बैठक कक्ष का अभाव है।
महिला नर्सिंग स्टाफ की कमी
चिकित्सालय में महिला नर्सिंग स्टाफ की कमी होने से व्यवस्था प्रभावित हो रही है। नर्सिंग स्टाफ नहीं होने से अभी बार तो रोगियों को मरहम पट्टी लगाने में भी परेशानी होती है।
अव्यवस्था का शिकार पोस्टमार्टम रूम
चिकित्सालय में स्थित पोस्टमार्टम रूम अव्यवस्थाओं का शिकार है। रास्ता कच्चा होने से बारिश में कीचड़ हो जाता है। आसपास जंगल उगा हुआ है। यहां पर डीप फ्रीज नहीं होने से गर्मी में शव रखने में परेशानी होती हैं। यहां के लिए स्वीकृत फ्रीजर कोटा चिकित्सालय में पड़ा हुआ है।
अधिकारियों को कराते है अवगत
राजकीय चिकित्सालय में सीबीसी जांच मशीन खराब पड़ी हुई है। जिसे ठीक करवाने के लिए बार-बार मिस्त्री बुलाया जा रहा है, लेकिन वह ठीक कर नहीं हो सकी। यहां पर डिजिटल एक्सरे का अभाव है। चिकित्सालय में अन्य सुविधाओं के बारे में समय-समय पर अधिकारियों को अवगत कराया जाता है।
मंजू चंदेल, चिकित्सा प्रभारी, रा. सामु. चिकित्सालय केशवरायपाटन

Hindi News / Bundi / यहां इसलिए नहीं हो रही 15 माह से जांच…यह है बड़ा कारण…

ट्रेंडिंग वीडियो