scriptएक कनिष्ठ अभियंता व नौ बांध | Bundi News, Bundi Rajasthan News,a junior engineer,And,nine dams | Patrika News
बूंदी

एक कनिष्ठ अभियंता व नौ बांध

जल संसाधन विभाग के नैनवां उपखंड के सभी बांध लबालब हो गए। लगातार हो रही बरसात से बांधों पर दो से तीन फीट तक की चादरें चल रही है। उपखंड में अभियंताओं व कर्मचारियों की कमी बनी हुई है। सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता के पद रिक्त पड़े है।

बूंदीAug 08, 2021 / 09:53 pm

पंकज जोशी

एक कनिष्ठ अभियंता व नौ बांध

एक कनिष्ठ अभियंता व नौ बांध

एक कनिष्ठ अभियंता व नौ बांध
जल संसाधन विभाग को निगरानी में लगाने पड़े प्राइवेट श्रमिक
लबालब बांधों की सुरक्षा के बौने इंतजाम, अभियंताओं व कर्मचािरयों के पद रिक्त
नैनवां. जल संसाधन विभाग के नैनवां उपखंड के सभी बांध लबालब हो गए। लगातार हो रही बरसात से बांधों पर दो से तीन फीट तक की चादरें चल रही है। उपखंड में अभियंताओं व कर्मचारियों की कमी बनी हुई है। सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता के पद रिक्त पड़े है। उपखंड में स्थित विभाग के नौ बांधों के साथ लाखेरी के जिकजिक डेम की सुरक्षा की जिम्मेदारी एक ही कनिष्ठ अभियंता को संभालनी पड़ रही। कर्मचारियों की स्थिति यह बनी हुई है कि नौ बांधों की सुरक्षा के लिए सिर्फ सात ही बेलदार नियुक्त है। कर्मचारियों की कमी के चलते प्राइवेट कर्मचारियों से बांधों की निगरानी करवानी पड़ रही है। उपखंड में एक सहायक अभियंता व दो कनिष्ठ अभियंताओं के पद स्वीकृत है। इनमें से सहायक अभियंता व एक कनिष्ठ अभियंता का पद डेढ़ वर्ष से खाली पड़ा है। सहायक अभियंता का पद रिक्त होने से हिण्डोली के सहायक अभियंता जम्बूकुमार जैन को अतिरिक्त कार्यभार दे रखा है।
विषम रास्ते व दूरी भी अधिक
जल संसाधन विभाग के नैनवां उपखंड के अधीन नौ बांध आते हैं। नैनवां के पाईबालापुरा, दुगारी, माछली, बटावदी, बंसोली व मोतीपुरा, हिण्डोली तहसील के गोठड़ा व रोनीजा व इन्द्रगढ़ तहसील का इन्द्राणी बांध शामिल हैं। बांधों की निगरानी के लिए मात्र एक कनिष्ठ अभियंता निुयक्त है। उपखंड के अधीन आने वाले बांधों की दूरी व भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि बरसात में बांधों तक पहुंच के रास्ते विषम बने हुए है।
उच्चाधिकारियों को करवा रखा है अवगत
उपखंड में अभियंताओं के साथ कर्मचारियों के भी अधिकांश पद रिक्त है। कर्मचारियों की कमी के चलते बांधों की निगरानी के लिए प्राइवेट श्रमिक रखने पड़ रहे है। स्थिति से विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवा रखा है।
आर के पाटनी, अधिशासी अभियंता, जल संसाधन विभाग

Hindi News / Bundi / एक कनिष्ठ अभियंता व नौ बांध

ट्रेंडिंग वीडियो