script‘वर्ल्ड निमोनिया डे’ पर लता मंगेशकर हुई इस बीमारी से ग्रस्त,नहीं हुआ समय पर ठीक से इलाज…. | legendary singer lata mangeshkar suffring from Pheumonia | Patrika News
बॉलीवुड

‘वर्ल्ड निमोनिया डे’ पर लता मंगेशकर हुई इस बीमारी से ग्रस्त,नहीं हुआ समय पर ठीक से इलाज….

लता मंगेशकर अस्पताल में हुईं भर्ती
लता मंगेशकर को फेंफड़ो में हुआ इंफ्केशन
ब्रीच कैंडी अस्पाल में भर्ती हैं लता मंगेशकर

Nov 12, 2019 / 03:53 pm

Shweta Dhobhal

फेफड़ो में  इंफेक्शन के कारम लता मंगेशकर हुई हॉस्पिटल में भर्ती

फेफड़ो में इंफेक्शन के कारम लता मंगेशकर हुई हॉस्पिटल में भर्ती

नई दिल्ली। स्वर कोकिली लता मंगेशकर (Lata Mangeskar) की हालत बहुत खराब हो गई है। लता मंगेशकर को फेफड़ों (Lungs infection) में इंफेक्शन के कारण हाल ही में मुंबई के ब्रीच कैंडी (Breach candy) अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों की मानें तो उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। उनका लेफ्ट वेंट्रिकुलर भी फेल हो गया है। जिसकी वजह से उन्हें सांस लेने में बहुत परेशानी हो रही है।

lata_mangeshkar_1.jpeg
वैसे आपको बता दें कि आज ‘वर्ल्ड निमोनिया डे’ (World Pheumonia Day) भी है और आज ही के दिन मशहूर गायिका लता मंगेशकर भी निमोनिया बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती हैं। निमोनिया को पहचानने और उससे बचने के ये हैं कुछ उपाए।
निमोनिया से बचने के लिए करें ये उपाएं

1. 2 साल से लेकर 65 साल के लोगों के साथ-साथ कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को निमोनिया का टीकाकरण जरूर लगाना चाहिए।

2. आपको जब भी खांसी आएं उस वक्त अपने मुंह पर रूमाल रख लें। ताकि आपके मुंह से निकलें कीटाणु दूसरों तक नहीं पहुंचे।
3. निमोनिया के दौरान अगर आप अदरक और हल्दी की गर्म चाय पीएं तो सीने में होने वाला दर्द कम हो सकता है। साथ ही काफी फायदेमंद भी होती है।

4. पेपरमिंट एंटी इन्फ्लेमेट्री से छाती मेें कंजेशन को कम करता है। इसके साथ ही गले में खिचखिच भी साफ हो जाती है। साथ ही जमा हुआ कफ भी बाहर निकल जाता है।
lata_mangeshkar_2.jpeg

वैसे आपको बता दें कि निमोनिया के दौरान अगर सेप्टिक हो जाएं तो पीड़ित की जान भी जा सकती है। निमोनिया अगर बहुत बिगड़ जाए तो पीड़ित को आईसीयू में ऐडमिट कराने और कई बार ऑक्सिजन सपॉर्ट की जरूरत पड़ जाती है।

 

 

 

 

Hindi News / Entertainment / Bollywood / ‘वर्ल्ड निमोनिया डे’ पर लता मंगेशकर हुई इस बीमारी से ग्रस्त,नहीं हुआ समय पर ठीक से इलाज….

ट्रेंडिंग वीडियो