script15 अगस्त, 1947 को रिलीज हुई थी बॉलीवुड की ये फिल्म, इत्तेफाक से पड़ा था उस दिन शुक्रवार | Bollywood Movies Released on 15 August, 1947, Shehnai Movie | Patrika News
बॉलीवुड

15 अगस्त, 1947 को रिलीज हुई थी बॉलीवुड की ये फिल्म, इत्तेफाक से पड़ा था उस दिन शुक्रवार

इस मूवी की कहानी एक फीचर स्टोरी थी। फिल्म में 9 गाने थे।

Aug 13, 2018 / 06:07 pm

Rahul Yadav

Shehnai Movie

Shehnai Movie

इस साल भारत अपनी आजादी के 71 साल पूरे होने की खुशी मना रहा है। इन 71 सालों में देश में काफी बदलाव देखने को मिला है। इन बदलावों में हिंदी सिनेमा का काफी योगदान माना जाता है। जिसने भारतीय समाज को एक नई दिशा दी। आजादी तक हिंदी सिनेमा ने काफी तरक्की कर चुका था। ऐसे में सिनेमाघरों में पूरे उत्साह के साथ ये जानना काफी दिलचस्प होगा कि जब पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा था तो 15 अगस्त 1947 के दिन बॉलीवुड की एक फिल्म ‘शहनाई’ रिलीज की गई थी।

इत्तेफाक से पड़ा था शुक्रवार

बता दें कि जब देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ तो उस दिन इत्तेफाक से शुक्रवार पड़ा था। अब ऐसे मौके पर देश में आजादी की शहनाई बज रही थी तो वहीं हिंदी सिनेमा में भी फिल्म ‘शहनाई’ सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को पीएल संतोषी ने निर्देशित किया था। इसमें मुख्य भूमिका में किशोर कुमार, इंदुमती, राधाकृष्णन और रेहाना ने मुख्य भूमिका अदा की थी। वहीं इसका म्यूजिक सी रामचंद्रा ने दिया था।

Sui Dhaaga Movie Trailer: अनएमप्लॉयड टू सेल्फ एमप्लॉयड, बेरोजगारी से अच्छा अपना काम है

 

Independence day

फिल्म ‘शहनाई’ ने सबसे अधिक कमाई की थी

फिल्म ‘शहनाई’ साल 1947 की पांच सबसे बड़ी कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल थी। मूवी का विज्ञापन भी उस समय के प्रमुख अखबारों में दिया गया था। इस मूवी की कहानी एक फीचर स्टोरी थी। फिल्म में 9 गाने थे। आजादी के दिन रिलीज हुई एक और फिल्म का जिक्र मिलता है। इसके साथ ही आजादी के दिन रिलीज हुई एक और फिल्म का जिक्र है जिसका नाम है ‘मेरा गीत।’ इसमें सुशील कुमार और नसीम जूनियर ने मुख्य भूमिका अदा की थी। लेकिन इस फिल्म के बारे में अधिक विस्तार से जानकारी नहीं मिलती है।

Hindi News / Entertainment / Bollywood / 15 अगस्त, 1947 को रिलीज हुई थी बॉलीवुड की ये फिल्म, इत्तेफाक से पड़ा था उस दिन शुक्रवार

ट्रेंडिंग वीडियो