scriptRamayan के ‘राम’ को नहीं मिला था बॉलीवुड में काम, भगवान का किरदार निभाने का एक्टर को चुका पड़ा था बड़ा खमियाजा | Arun Govil Did Not Get Work In Bollywood After Became Ram in Ramayan | Patrika News
बॉलीवुड

Ramayan के ‘राम’ को नहीं मिला था बॉलीवुड में काम, भगवान का किरदार निभाने का एक्टर को चुका पड़ा था बड़ा खमियाजा

90 के दशक में रामानंद सागर (Ramanand Sagar) द्वारा निर्देशित ‘रामायण’ (Ramayana) दूरदर्शन पर प्रशारित किया जाता था, जिसको काफी पसंद किया जाता था. कोरोना काल में भी लॉकडाउन के दौरान इसको प्रशारित किया गया था. शो में भगवान राम का किरदार एक्टर अरुण गोविल (Arun Govil) ने निभाया था, जिसको लोगों ने काफी पसंद किया था.

Mar 30, 2022 / 04:11 pm

Vandana Saini

arun_govil_became_ram_in_ramayan.jpg

Ramayan के ‘राम’ को नहीं मिला था बॉलीवुड में काम, भगवान का किरदार निभाने का एक्टर को चुका पड़ा था बड़ा खमियाजा

90 के दशक में ज्यादा तर लोग उस दौर के फेमस निर्माता-निर्देशक रामानंद सागर (Ramanand Sagar) द्वारा निर्देशित ‘रामायण’ (Ramayana) और ‘महाभारत’ (Mahabharata) बेहद चाव से देखा करते थे, जो दूरदर्शन (Doordarhan) प्रसारित की जाती थी. उन दौर में गांव से लेकर शहर तक इन टीवी शो को देखना बेहद पसंद किया करते थे. वो दौर ऐसा था जब गांव देहात में लोगों के घरों पर टीवी नहीं हुआ करता था तब लोग दूसरे के घर जाकर शो को देखना पसंद करते हैं.
टीवी के आगे बैठ कर रील लाइफ वाले भगवान राम और श्री कृष्ण के दर्शक किए जाते थे. आज भी लोगों में इस शो को बेहद शौक के साथ देखना पसंद करते हैं और इस बात का प्रूफ तब मिला जब कोरोना काल में लॉकडाउन लगा और टीवी पर लोगों के लिए इन शो को दोबारा से प्रसारित किया गया. तब भी पूरा परिवार इन शो को साथ बैठकर देखा करता था. वहीं ‘रामायण’ में ‘श्री राम’ का किरदार का एक्टर अरुण गोविल (Arun Govil) ने निभाया था, जिनको दर्शकों को बेहद प्यार और सम्मान मिला.
यह भी पढ़ें

आखिर क्यों लोकल ट्रेन में सफर करते हैं Nawazuddin Siddiqui, ये है बड़ी वजह

arun_govil_in_ramayan.jpg
वो इस किरदार से दर्शकों के बीच इतने पॉपुलर हुए कि लोग उन्हें असल जिंदगी में भी ‘भगवान राम’ की तरह ही देखने लगे थे. हालांकि, उनको इस किरदार के चलते काम पाने के लिए काफी संघर्ष का भी सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने कभी इसको लेकर कोई रोष नहीं दिखाया. अपने एक इंटरव्यू के दौरान अरुण गोविल ने बताया था कि ‘जहां उन्हें ‘राम’ का किरदार निभाकर घर-घर में पहचान मिली, लेकिन दूसरी तरफ उनको फिल्मों में काम मिलना ही बंद हो गया था’.
arun_govil.jpg
एक इंटरव्यू में अरुण गोविल ने अपने करियर के बारे में बात करते हुए कहा था कि ‘मैंने अपने करियर की शुरूआत हिंदी फिल्मों से की थी. फिर मुझे रामानंद सागर जी की तरफ से ‘रामायण’ में काम करने का मौका मिला. मुझे राम के किरादर के लिए चुना गया था, लेकिन राम का किरदार निभाने के बाद, मैंने फिर से बॉलीवुड का रुख किया तो फिल्म निर्माता और निर्देशक मुझसे कहते थे कि मेरी छवि अब राम की हो चुकी है, जो बहुत मजबूत बन चुकी है. हम आपको किसी और रोल के लिए कास्ट नहीं कर सकते और न ही आपको सपोर्टिंग रोल दे सकते हैं. वो मेरे करियर का ये सबसे बड़ा माइनस पॉइंट था’.
arun_govil_2.jpg
साथ ही उन्होंने बताया कि ‘उनकी ये बातें सुनने के बाद मुझे इस बात का एहसास हुआ कि मैं अब कभी भी बॉलीवुड का हिस्सा नहीं बन पाउंगा, जो मैं हमेशा से चाहता था’. गोविल ने आगे बताया कि ‘उस वक्त मैंने कई टीवी शोज में काम किया और अगर मुझसे कुछ गलती हो जाती तो लोग टोकते हुए कहते थे कि अरे, रामजी आप ये क्या कर रहे हैं. उस वक्त मैं काफी निराश था. मुझे ऐसा लगने लगा था कि ‘जहां मुझे एक शो ने दर्शकों का बहुत प्यार दिलवाया तो वहीं, दूसरी तरफ इसी की वजह से मेरा करियर ही थम गया था’.

Hindi News / Entertainment / Bollywood / Ramayan के ‘राम’ को नहीं मिला था बॉलीवुड में काम, भगवान का किरदार निभाने का एक्टर को चुका पड़ा था बड़ा खमियाजा

ट्रेंडिंग वीडियो