scriptElaichi Milk Benefits: इलायची वाला दूध बढ़ाता है शरीर में ताकत , जानें इसके कमाल के फायदे | Health benefits of drinking cardamom milk for digestion and bones | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

Elaichi Milk Benefits: इलायची वाला दूध बढ़ाता है शरीर में ताकत , जानें इसके कमाल के फायदे

Elaichi Milk Benefits: दूध में इलायची डालकर सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दूध और इलायची के सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते है। इलायची वाला दूध का सेवन करने से पाचन तंत्र और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

Jul 31, 2023 / 12:11 pm

Manoj Kumar

elaichi-milk-benefits.jpg

Health benefits of drinking cardamom milk for digestion and bones

Elaichi Milk Benefits: दूध में इलायची डालकर सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दूध और इलायची के सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते है। इलायची वाला दूध का सेवन करने से पाचन तंत्र और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।
Elaichi Milk Benefits: दूध और इलायची का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन जब दूध में इलायची डालकर सेवन करते है तो इससे लाभ दोगुने बढ़ जाते हैं। दूध में विटामिंस, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो वहीं इलायची में विटामिन बी-6, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और नियासिन जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। दूध में इलायची डालकर सेवन करने से हड्डियों मजबूत होती है। साथ ही इनका सेवन करने से पाचन तंत्र दुरूस्त होता है। तो आइए जानते हैं इलायची वाला दूध का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में

यह भी पढ़ें

Pistachios Benefits: पिस्ता खाने के बेमिसाल फायदे, डायबिटीज से लेकर वजन को कंट्रोल करने में होता है फायदेमंद

Benefits of cardamom milk इलायची वाला दूध के फायदे
1. Beneficial in strengthening bones हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इलायची वाला दूध का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दूध और इलायची दोनों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे इनका एक साथ सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है।

यह भी पढ़ें

Plum Juice Benefits: पाचन क्रिया को बेहतर बनाने से लेकर वजन कम करने में फायदेमंद होता है आलूबुखारा का जूस

2. Beneficial in strengthening the digestive system पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में फायदेमंद
पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए इलायची वाला दूध का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दूध और इलायची दोनों में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।
3. Beneficial in keeping the heart healthy हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में फायदेमंद
हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इलायची वाला दूध का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दूध और इलायची दोनों में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें

Ginger Oil Benefits: अदरक के तेल का इस्तेमाल करना स्वास्थ्य और स्किन के लिए होता है बहुत फायदेमंद

4. Beneficial in detoxing the body शरीर को डिटॉक्स करने में फायदेमंद
शरीर को डिटॉक्स करने के लिए इलायची वाला दूध का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि रोजाना इलायची वाला दूध का सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में मदद मिलती है। क्योंकि इलायची में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें मैंगनीज भी पाया जाता है जो फ्री रेडिकल को नष्ट करने के साथ-साथ शरीर को डिटॉक्स भी करता है।

यह भी पढ़ें

Worst Food for Sleeping Problems: नींद की समस्या से जूझ रहे तो इन 8 फूड्स को ब्लैकलिस्ट में डाल दें



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Body & Soul / Elaichi Milk Benefits: इलायची वाला दूध बढ़ाता है शरीर में ताकत , जानें इसके कमाल के फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो