scriptVajrasana: खाना खाने के बाद किया जा सकता है ये आसन, पाचनतंत्र को मिलता है फायदा | Do Vajrasana during covid-19 lockdown and keep digestion Fit | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

Vajrasana: खाना खाने के बाद किया जा सकता है ये आसन, पाचनतंत्र को मिलता है फायदा

Vajrasana: यह आसन, पाचन क्रिया के साथ-साथ सांस संबंधी, मोटापे और मानसिक रोगों में उपयोगी होती है। साथ ही इससे कमर दर्द में भी आराम मिलता है…

Apr 26, 2020 / 11:47 am

युवराज सिंह

Do Vajrasana during covid-19 lockdown and keep digestion Fit

Vajrasana: खाना खाने के बाद किया जा सकता है ये आसन, पाचनतंत्र को मिलता है फायदा

Vajrasana Benefits: वज्रासन एक ऐसा आसन है जो किसी भी समय किया जा सकता है। लेकिन इसका सबसे ज्यादा लाभ खाना खाने के बाद होता है। यह आसन, पाचन क्रिया के साथ-साथ सांस संबंधी, मोटापे और मानसिक रोगों में उपयोगी होती है। साथ ही इससे कमर दर्द में भी आराम मिलता है।

ऐसे करें यह आसन
घुटनों को मोड़कर पंजों के बल सीधा बैठें। दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिलने चाहिए और एडिय़ों में थोड़ी दूरी होनी चाहिए। शरीर का सारा भार पैरों पर रखें और दोनों हाथों को जांघों पर रखें। कमर से ऊपर का हिस्सा बिल्कुल सीधा हो और इस अवस्था में लंबी सांस लें। यह आसन 10 मिनट तक कर सकते हैं।

ध्यान रहें ये बातें
खाने के तुरंत बाद वज्रासन की मुद्रा में बैठने से पाचन क्रिया सही रहती है। इससे हृदय पर दबाव नहीं रहता और रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है। लेकिन जिन लोगों को जोड़ों का दर्द, गठिया रोग या पैर का किसी भी प्रकार का ऑपरेशन हुआ हो, वे ये आसन न करें।

Hindi News / Health / Body & Soul / Vajrasana: खाना खाने के बाद किया जा सकता है ये आसन, पाचनतंत्र को मिलता है फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो