scriptब्रोकली: कई बीमा रियों में है कारगर | Broccoli: Many diseases are effective | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

ब्रोकली: कई बीमा रियों में है कारगर

ब्रोकली देखने में काफी हद तक गोभी के जैसी ही लगती है। इसे सलाद, सूप में या फिर सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

Apr 30, 2019 / 10:37 am

Jitendra Rangey

Broccoli

Broccoli

पोषक तत्वों से भरपूर
ब्रोकली गुणों का खजाना है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कई प्रकार के लवण भी पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं। ब्रोकली देखने में काफी हद तक गोभी के जैसी ही लगती है। इसे सलाद, सूप में या फिर सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग इसे भाप से पकाकर खाना भी पसंद करते हैं।
कैंसर में लाभदायक
ब्रोकली में सल्फोराफेन नामक तत्त्व पाया जाता है जो कैंसररोधी कंपाउंड का स्त्रोत माना जाता है। अमरीका की इलिनॉय यूनिवर्सिटी में किए एक शोध के अनुसार यदि इसे मूली, टमाटर, पत्तागोभी व गोभी जैसी सब्जियों के साथ मिलाकर खाया जाए तो इसका कैंसर से लडऩे वाला कंपाउंड अधिक असरकारी हो जाता है। मूली, पत्तागोभी व फूलगोभी सल्फर से भरपूर होते हैं व टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्त्व पाया जाता है। सल्फर व लाइकोपीन दोनों ही कैंसररोधी माने जाते हैं। ऐसे में ब्रोकली को इनके साथ मिलाकर खाने से कैंसररोधी तत्त्वों में वृद्धि हो जाती है इसके कारण ये ज्यादा फायदा करता है।
धमनियों को स्वस्थ बनाए रखता है
ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है। ये दिल की धमनियों को स्वस्थ बनाए रखता है। इसके सेवन से दिल का दौरा पड़ने और अन्य बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है। इसमें मौजूद पोटैशि‍यम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता है।
डॉ. रमाकांत शर्मा, आयुर्वेद विशेषज्ञ

Hindi News / Health / Body & Soul / ब्रोकली: कई बीमा रियों में है कारगर

ट्रेंडिंग वीडियो