scriptस्पेशल ट्रेनों में भी जनरल डिब्बे हो सकेंगे अनारक्षित | Special trains will be unreserved general compartment | Patrika News
बिलासपुर

स्पेशल ट्रेनों में भी जनरल डिब्बे हो सकेंगे अनारक्षित

अब स्पेशल ट्रेनों के जनरल डिब्बों को भी अनारक्षित किया जा सकता है।
स्पेशल ट्रेनों की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड ने यह निर्णय लिया
है

बिलासपुरJul 21, 2016 / 12:18 pm

Kajal Kiran Kashyap

Special Train

Special Train

बिलासपुर. अब स्पेशल ट्रेनों के जनरल डिब्बों को भी अनारक्षित किया जा सकता है। स्पेशल ट्रेनों की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। इन ट्रेनों में जनरल डिब्बों को अनारक्षित श्रेणी में बदलने के लिए जोनल रेलवे को अधिकृत किया गया है। सामान्यत: स्पेशल ट्रेनों के जनरल कोच भी आरक्षित श्रेणी में आते हैं। इनमें टिकट की बुकिंग आरक्षण प्रणाली के जरिए की जाती है। अब इनकी उपयोगिता और अधिभोग के आधार पर जोन में मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के अनुमोदन पर इन्हें अनारक्षित श्रेणी में लाया जा सकेगा। यानी इस पर सफर करने के लिए आरक्षण कोच के बराबर शुल्क नहीं देना पड़ेगा। इसका सीधा लाभ आम जनता को मिलेगा।

वजह ये कि स्पेशल टे्रनों में आरक्षित श्रेणी के टिकट की दर सामान्य ट्रेनों की तुलना में अधिक होती है। जनरल डिब्बों के अनारक्षित श्रेणी में आने से इनमें सामान्य सुपरफास्ट अथवा मेल एक्सप्रेसट्रेन के अनारक्षित टिकट की दर पर टिकट मिल पाना संभव होगा। बोर्ड द्वारा जारी आदेश के आधार पर उपयोगिता के अनुसार जोन प्रबंधन अपने यहां यह निर्णय ले सकेगा। माना जा रहा है कि अनारक्षित टिकटों की दर पर स्पेशल ट्रेन के टिकट का लाभ मिलने से यात्रियों की संख्या बढ़ेगी।

Hindi News / Bilaspur / स्पेशल ट्रेनों में भी जनरल डिब्बे हो सकेंगे अनारक्षित

ट्रेंडिंग वीडियो