scriptRaksha Bandhan 2024: जेल में भाई से मिलने पहुंची एक माह की बहन, राखी बांधते ही कैदियों की आंखें नम | Raksha Bandhan 2024: 1 month old sister reached jail to tie Rakhi to brother | Patrika News
बिलासपुर

Raksha Bandhan 2024: जेल में भाई से मिलने पहुंची एक माह की बहन, राखी बांधते ही कैदियों की आंखें नम

Raksha Bandhan 2024: देश भर में रक्षा बंधन का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। जेल में बंद भाइयों को राखी बांधने उनकी बहनें पहुंची हुई थी। इसी बीच बिलासपुर के जेल से भाई-बहन की अनोखी तस्वीर सामने आई है। एक माह की मासूम अपने भाई से मिलने पहुंची हुई थी। जिसे देख हर किसी की आंखे नम हो गई थी।

बिलासपुरAug 20, 2024 / 01:10 pm

Khyati Parihar

Raksha Bandhan 2024
Raksha Bandhan 2024: आपराधिक मामले में सालों से सजा काट रहे कैदी भाइयों की कलाई रक्षा सूत्र से सजाने बहनें सुबह 5 बजे से ही बिलासपुर स्थित केंद्रीय जेल पहुंची। यहां घंटों लाइन में लगकर अपने नंबर आने का इंतजार कर जब जेल के भीतर पहुंचीं तो एक दूसरे को देख भाई-बहन की आंखें छलक उठीं।
बहनें घर से भाई की कलाई में बांधने राखी के साथ 100 ग्राम मिठाई भी लेकर पहुंची थीं। ऐसे में भाई के जेब खाली थे। जेल प्रबंधन ने कुछ पौधे उपलब्ध कराए। उन्हें ही तोहफे के तौर पर बहनों को देते हुए कैदी भाइयों ने कहा मेरे पास देने के लिए पैसे तो नहीं है। तू ये पौधे ले जा, जब भी मेरी याद आए इस पौधे में पानी डाल, मुझे याद कर लेना।
इसके साथ ही भाइयों ने बहनों को वचन दिया कि अब वे कभी भी कोई आपराधिक गतिविधियों में शामिल नहीं होंगे। इस तरह बिलासपुर केंद्रीय जेल में रक्षाबंधन पर्व धूमधाम से मनाया गया। जेल प्रबंधन ने इसके लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी। बहनों को पंजीयन के बाद एक-एक कर अंदर भेजा गया जहां शाम 4 बजे तक बहनें कैदी भाइयों को राखी बांधती रहीं।
यह भी पढ़ें

Raksha Bandhan 2024: नक्सलगढ़ की बहनों ने जवानों को बांधी राखी, सुरक्षा करने का किया वादा, देखें Video

पांच माह से जेल में

रक्षाबंधन के दौरान एक माह की नवजात नायरा जेल में बंद 23 वर्षीय अपने भाई से मिलने पहुंची। मां उसे अपने साथ अंदर लेकर गई थी। जब नायरा का जन्म हुआ उसके 5 महीने पहले ही उसका भाई जेल पहुंच गया। अपनी छोटी बहन को गोद में लेते ही भाई के आंखों में आंसू आ गए। बहन को गर्मी न लगे इस लिए भाई ने उसे गोद में उठाकर पंखे के सामने खड़ा हो गया। उसे दूलार करते हुए कभी भी आपराधिक गतिविधियों में शामिल न होने की कसम खाई।

Raksha Bandhan 2024: भोपाल से पहुंची बहन, राखी बांधकर परिसर में सो गई

रक्षाबंधन पर जेल में बंद अपने भाई से मिलने बहन 627 किलोमीटर दूर भोपाल से एक बहन बिलासपुर पहुंची। सुबह 5 बजे परिसर के गेट में खड़ी हो गई। पर्ची में नाम आया तो पहले खेप में ही अंदर पहुंच भाई को राखी बांधी। इसके बाद ट्रेन में देर होने के कारण अपने परिवार के साथ जेल परिसर में ही चटाई बिछाकर सो गई।

बहन को देखकर निकले आंसू

रक्षाबंधन पर मुस्लिम बहनें भी अपने भाइयों से मिलने केंद्रीय जेल बिलासपुर पहुंची। यहां बहन को देख एक सजायाफ्ता कैदी की आंखों से आंसू छलक गए तो दूसरे ने अपनी बहन को गले से लगा लिया। मुस्लिम बहने अपने कैदी भाइयों को राखी बांधी और मिठाई खिलाकर उनसे बातें करने लगी।

Hindi News/ Bilaspur / Raksha Bandhan 2024: जेल में भाई से मिलने पहुंची एक माह की बहन, राखी बांधते ही कैदियों की आंखें नम

ट्रेंडिंग वीडियो