scriptCGBSE Board Exam 2024: इस तारीख से शुरू होंगे 10th, 12th के प्रैक्टिकल एग्जाम, जारी हुआ डेटशीट | CGBSE Board Exam 2024: Practical exams of 10th, 12th | Patrika News
बिलासपुर

CGBSE Board Exam 2024: इस तारीख से शुरू होंगे 10th, 12th के प्रैक्टिकल एग्जाम, जारी हुआ डेटशीट

CGBSE Exam 2024 Date: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू करने के साथ ही प्रायोगिक परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। जारी आदेश के अनुसार रेगुलर छात्रों की 10 जनवरी से लेकर 30 जनवरी के भीतर प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी।

बिलासपुरDec 11, 2023 / 01:31 pm

योगेश मिश्रा

bilaspur.jpg
CG Board Exam: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू करने के साथ ही प्रायोगिक परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। जारी आदेश के अनुसार रेगुलर छात्रों की 10 जनवरी से लेकर 30 जनवरी के भीतर प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। इधर स्कूल शिक्षा विभाग की सोमवार से अर्धवार्षिक परीक्षा शुरू हो रही है। कक्षा एक से पांचवीं तक प्रात: साढ़े 10 बजे से 1 बजे तक और कक्षा 6वीं से 8वीं तक दोपहर डेढ़ से साढ़े 4 बजे तक परीक्षा आयोजित होगी।
यह भी पढ़ें

Newborn Baby: कड़कड़ाती ठंड में नवजात की दर्दनाक मौत, कचरे के ढेर में मिली लाश देख लोगों का फट गया कलेजा…



प्रायोगिक परीक्षा 10 से 30 जनवरी तक होगी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अधिकारियों की बैठक लेकर बोर्ड परीक्षा को देखते हुए प्रैक्टिकल के लिए छात्रों को भी अलर्ट करने की बात कही है ताकि परीक्षा नजदीक आते ही विद्यार्थी हड़बडाए नहीं। यह भी कहा गया है कि प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित छात्रों को किसी तरह से भी दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा।
इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी प्राचार्यों की जानकारी भेज दी गई है। साथ ही कहा गया है कि सभी छात्रों को अभी से इसकी सूचना दे दी जाए, ताकि कोई भी विद्यार्थी प्रायोगिक परीक्षा से वंचित न हो। परीक्षा से वंचित छात्रों को अनुपस्थित ही दर्शाया जाएगा। किन्हीं वजह से प्रायोगिक परीक्षा छूटी तो इसके लिए जिम्मेदार छात्र खुद होंगे। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतने की सलाह माशिमं ने दी है। प्रायोगिक परीक्षा के लिए मण्डल द्वारा बाह्य परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे।
इनकी नियुक्ति के बाद संबंधित बाह्य परीक्षक से संपर्क कर प्रायोगिक परीक्षा की तिथि सुनिश्चित करने को कहा गया है। यदि किसी कारणवश बाह्य परीक्षक, प्रायोगिक परीक्षा लेने में नहीं आते हैं, तो इस स्थिति में लिखित में अभ्यावेदन लें और वैकल्पिक व्यवस्था के लिए तत्काल अपने जिले के समन्यय संस्था से संपर्क कर निराकरण करने को कहा गया है।
पुरानी कॉपियों का होगा उपयोग

प्रायोगिक परीक्षा के लिए बीते वर्षों की बची उत्तरपुस्तिकाओं का उपयोग किया जाएगा। कमी होने पर स्थानीय स्तर पर व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा का आंतरिक मूल्याकंन संस्था स्तर पर किया जाना है। इसके बाद अंकों की ऑनलाइन प्रविष्टि 10 फरवरी तक मण्डल पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसकी दो हार्ड कॉपी संबंधित विषयों के बाह्य परीक्षकों से मिलान कराना होगा। सभी प्रविष्टियों को जांचने के लिए कहा गया है, क्योंकि पोर्टल लॉक होने के बाद संशोधित नहीं किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

ध्वस्त हुआ कांग्रेस राजपाठ ! हार के बाद कोई दे रहे विवादित बयान तो किसी को नोटिस जारी…



6 लाख से अधिक छात्रों ने भरा फॉर्म

छात्रों से बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन मंगाए गए थे, जिसमें 6 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह में कराने की तैयारी है। अधिकारियों ने बताया कि अर्धवार्षिक परीक्षा के बाद बोर्ड की परीक्षा के तैयारी में विभाग जुट गया है। कुछ कार्य चल रहे हैँ। गौरतलब है कि बीते वर्ष 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम में जिले से किसी भी छात्र का नाम शामिल नहीं था। यानी कि विद्यार्थी पढ़ाई में कमजोर दिखे थे, लेकिन इस बार बोर्ड परीक्षा में टॉप में छात्रों को लाने की तैयारी कराई जा रही है।

Hindi News / Bilaspur / CGBSE Board Exam 2024: इस तारीख से शुरू होंगे 10th, 12th के प्रैक्टिकल एग्जाम, जारी हुआ डेटशीट

ट्रेंडिंग वीडियो