scriptSI भर्ती अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर, जल्द जारी होंगे परिणाम, HC ने राज्य सरकार को दिए ये निर्देश | CG SI Recruitment: HC said – release result of SI recruitment in 15 days | Patrika News
बिलासपुर

SI भर्ती अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर, जल्द जारी होंगे परिणाम, HC ने राज्य सरकार को दिए ये निर्देश

High Court on SI Exam Chhattisgarh: SI भर्ती में से जुड़ी बड़ी खबर 975 पदों के लिए रिजल्ट जल्द जारी होगा। हाई कोर्ट ने रिजल्ट जारी करने के लिए निर्देश दिए हैं। आगामी 15 दिनों में रिजल्ट जारी करने के लिए कहा गया है।

बिलासपुरOct 17, 2024 / 09:07 am

Khyati Parihar

High Court on SI Exam Chhattisgarh
CG SI Recruitment: बिलासपुर हाईकोर्ट ने प्रदेश में एसआई भर्ती परीक्षा के परिणाम 15 दिनों में जारी करने के निर्देश दिए हैं। परीक्षा परिणाम जारी न होने के कारण 975 पदों पर 6 साल पहले शुरू हुई भर्ती रुकी हुई है। कोर्ट के निर्देश से इस परीक्षा में शामिल युवाओं को बड़ी राहत मिली है। परीक्षा के परिणाम जारी करने की मांग करते हुए अभ्यर्थी आंदोलन भी कर रहे हैं।
छत्तीसगढ़ में सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए पहले 2018 में विज्ञापन जारी किया गया था। बाद में पद रिवाइज कर 2021 में 975 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी, लेकिन इसका परिणाम जारी नहीं किया गया। इस मुद्दे पर हाईकोर्ट में दायर याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान कोर्ट में बुधवार को शासन ने परिणाम जारी करने के लिए 6 सप्ताह का समय मांगा। इस पर कोर्ट ने 15 दिन का समय परिणाम घोषित करने के लिए दिया और निर्देशित किया कि शीघ्र ही भर्ती प्रक्रिया पूरी करें।
यह भी पढ़ें

SI अभ्यर्थियों का डिप्टी सीएम शर्मा के निवास के बाहर प्रदर्शन, बोले- आत्मदाह के बाद जारी करेंगे रिजल्ट? देखें

5 माह पहले 90 दिन में नियुक्ति देने का था आदेश

हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने 5 माह पहले एसआई भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों को 90 दिनों में नियुक्ति पत्र जारी करने का आदेश दिया था। भर्ती परीक्षा में असफल उम्मीदवारों ने डिवीजन बेंच में की अपील में कहा कि जब भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था तो 975 पद रिक्त बताए गए थे। इसमें से 247 पद प्लाटून कमांडर के लिए आरक्षित था।
इस आधार पर 1235 पुरुष उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल करना था। नियमानुसार प्लाटून कमांडर पद के लिए अलग मेरिट सूची जारी करना था। महिला उम्मीदवार पात्र नहीं थीं। इसके बाद भी उन्हें इस पद में शामिल किया गया, जिसकी वजह से पात्र पुरुष उम्मीदवार मुख्य परीक्षा से वंचित हो गए।

दिवाली से पहले जारी हो सकते हैं रिजल्ट

हाईकोर्ट जस्टिस एन.के. व्यास की सिंगल बेंच ने अब इस पर अपना निर्णय सुनाते हुए सरकार से जल्द से जल्द रिजल्ट जारी करने को कहा है। अब उम्मीद है कि अभ्यर्थियों को दिवाली से पहले बड़ी सौगात मिलेगी।

Hindi News / Bilaspur / SI भर्ती अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर, जल्द जारी होंगे परिणाम, HC ने राज्य सरकार को दिए ये निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो