scriptToll Tax In Rajasthan : इलेक्शन रिजल्ट आने के बाद राजस्थान सरकार का टोल टैक्स को लेकर आया बड़ा फैसला ! | Toll Tax In Rajasthan : Rajasthan government gives jolt to people after poll result, increases toll tax | Patrika News
बीकानेर

Toll Tax In Rajasthan : इलेक्शन रिजल्ट आने के बाद राजस्थान सरकार का टोल टैक्स को लेकर आया बड़ा फैसला !

गौरतलब है कि एनएचएआई ने वाहनों को 8 श्रेणियों में बांटा है। सबसे कम साधारण कार, जीप या वेन का टोल लगता है। उससे उपर वाहनों को एलसीवी, बस या ट्रक, अप टू 3 एक्सल, चार से 6 एक्सल, 7 या ज्यादा एक्सल वाहन के लिए अलग-अलग टोल दरें तय है।

बीकानेरJun 07, 2024 / 03:40 pm

जमील खान

रामेश्वर भादू

Bikaner News : बीकानेर. छतरगढ़. यदि आप वाहन से बीकानेर से छतरगढ़ होकर श्रीगंगानगर की तरफ जा रहे हैं, तो आपके टोल के खाते से पहले से अधिक रुपए कटेंगे। गत 3 जून मध्य रात्रि से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) (एनएचएआई) (NHAI) ने देशभर के टोल की दरों में वृद्धि कर दी है। इससे छतरगढ़ से श्रीगंगानगर के बीच टोल का खर्च बढ़ गया है। इधर, बीकानेर से छतरगढ़ के बीच स्टेट हाइवे तैयार हो चुका है। यह भी टोल रोड है और टोल नाका भी बनाया जा चुका है। टोल वसूली इसी महीने शुरू करने की तैयारी है। राजमार्ग उपयोगकर्ता शुल्क का वार्षिक संशोधन अप्रेल में लोकसभा चुनावों के कारण स्थगित कर दिया गया था।
परन्तु अब चुनाव परिणाम के दिन से ही बढ़ी हुई दरें लागू कर दी गई हैं। छतरगढ़ से श्रीगंगानगर जाने के लिए घड़साना के पास 13 एमडी तथा रायसिंहनगर में 42 एनपी के पास टोल नाका पर टोल टैक्स कटता है। पूर्व में श्रीगंगानगर जाने के लिए 13 एमडी के पास स्थित टोल नाके पर कार का 85 रुपए टोल टैक्स लगता था। अब इसे बढ़ा दिया गया है। इसी प्रकार रायसिंहनगर के पास से 42 एनपी के पास स्थित टोल नाके से श्रीगंगानगर जाने के लिए कार चालक को 45 रुपए देने पड़ते थे, जबकि अब फास्ट टैग खाते से 55 रुपए कट रहे है।
5 की जगह 20 फीसदी
इस प्रकार टोल टैक्स में बढ़ोतरी 20 फीसदी से अधिक की गई है। जबकि एनएचएआई ने औसतन 3 से 5 प्रतिशत वृद्धि करने की घोषणा की थी। गौरतलब है कि एनएचएआई ने वाहनों को 8 श्रेणियों में बांटा है। सबसे कम साधारण कार, जीप या वेन का टोल लगता है। उससे उपर वाहनों को एलसीवी, बस या ट्रक, अप टू 3 एक्सल, चार से 6 एक्सल, 7 या ज्यादा एक्सल वाहन के लिए अलग-अलग टोल दरें तय है।
यह भी पढ़ें

फास्टैग में सेंधमारी…घर के बाहर खड़ी गाड़ियों का कट रहा टोल

कुछ माह बाद चार जगह देना होगा टोल
कुछ माह बाद वाहन से छतरगढ़ से श्रीगंगानगर जाने के लिए चार जगह टोल टैक्स देना होगा। वर्तमान में घड़साना के पास 13 एमडी के पास, रायसिंहनगर के 42 एनपी तथा स्टेट हाइवे पर पदमपुर के पास टोल देना पड़ता है। लगभग दो या तीन माह बाद इस रोड पर एक और टोल नाका बनने जा रहा है। रायसिंहनगर से वाया कीकरवाली स्टेट हाइवे पर चक 9 पीएस के पास बना टोल नाका शुरू हो जाएगा। इस प्रकार चार पहिया या उससे बड़े वाहनों को छतरगढ़ से श्रीगंगानगर तक चार जगह टोल देना पड़ेगा।

Hindi News/ Bikaner / Toll Tax In Rajasthan : इलेक्शन रिजल्ट आने के बाद राजस्थान सरकार का टोल टैक्स को लेकर आया बड़ा फैसला !

ट्रेंडिंग वीडियो