scriptदस्तावेज सत्यापन के साथ ही सक्रिय हुए छात्र नेता | Patrika News
बीकानेर

दस्तावेज सत्यापन के साथ ही सक्रिय हुए छात्र नेता

सरकारी कॉलेजों में पहली कट ऑफ जारी होने के साथ ही दस्तावेज सत्यापन का कार्य शुरू हो गया है। बीकानेर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के कॉलेजों में विद्यार्थियों को किसी भी तरह की समस्या न हो, इसको लेकर छात्र संगठनों की ओर से हेल्प डेस्क भी लगवाई गई है।

बीकानेरJul 25, 2024 / 07:59 pm

Atul Acharya

लंबे समय बाद आखिरकार कॉलेजों में विद्यार्थियों की चहल-पहल देखने को मिली। सरकारी कॉलेजों में पहली कट ऑफ जारी होने के साथ ही दस्तावेज सत्यापन का कार्य शुरू हो गया है। बीकानेर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के कॉलेजों में विद्यार्थियों को किसी भी तरह की समस्या न हो, इसको लेकर छात्र संगठनों की ओर से हेल्प डेस्क भी लगवाई गई है। राजकीय डूंगर और राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय सहित अन्य कॉलेजों में विद्यार्थी 25 जुलाई तक मूल प्रमाण पत्रों की जांच एवं फीस जमा करवा सकते हैं। स्नातक नोडल अधिकारी ने बताया कि जिस विद्यार्थी को संदेश नहीं आया, वह महाविद्यालय की वेबसाइट पर लिस्ट देख सकते हैं या महाविद्यालय आकर संबंधित विभाग से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वरीयता सूची के अभ्यर्थियों के साथ-साथ प्रतीक्षा सूची में आने वाले अभ्यर्थियों को भी मूल प्रमाण पत्रों की जांच व फीस जमा करवानी होगी, अन्यथा वह प्रवेश से वंचित रह जाएंगे।
छात्र नेता भी हुए सक्रिय, लगे पोस्टर-बैनर

कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन के साथ ही छात्र संघ चुनाव की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। हालांकि अभी तक न ही छात्रसंघ चुनाव की तिथि घोषित हुई है और न ही वोटर लिस्ट बनी है। लेकिन चुनाव के लिए अपनी दावेदारी कर रहे नेता अभी से ही मान-मनुहार करने में जुट गए हैं। मुख्य सड़क के पास पोस्टर और बैनर भी लगने शुरू हो गए हैं। एनएसयूआई के गिरधारी कूकणा ने बताया कि विद्यार्थियों के सहयोग के लिए डूंगर कॉलेज में हेल्प डेस्क लगाई गई है। एबीवीपी के ग्रामीण जिला संयोजक पुनीत शर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों की कॉलेजों में भी हेल्प डेस्क लगाई जा रही है। एबीवीपी पूरे साल विद्यार्थियों के सहयोग के लिए तैयार खड़ी है। कुछ दिनों के बाद ग्रामीण कॉलेजों में सदस्यता अभियान भी चलाया जाएगा।
दस्तावेज सत्यापन के लिए लगी कतारें

दस्तावेजों के सत्यापन को लेकर राजकीय डूंगर कॉलेज में लंबी कतारें देखने को मिलीं। कॉलेज प्रशासन की ओर से 10 खिड़कियों की व्यवस्था की गई थी। राजकीय डूंगर महाविद्यालय में अब तक 916 विद्यार्थी दस्तावेजों का सत्यापन करवाने कॉलेज पहुंचे। इनमें बीए में 579, बीकॉम में 154 तथा बीएससी में 183 विद्यार्थियों ने सत्यापन करवाया। वहीं महारानी कॉलेज में बीए में 104, बीकॉम में 44 तथा बीएससी में 67 विद्यार्थियों ने मूल दस्तावेजों का सत्यापन करवाया। राजकीय कन्या महाविद्यालय मुरलीधर में 25 और राजकीय महाविद्यालय गंगाशहर में 90 से अधिक विद्यार्थी दस्तावेज सत्यापन करवाने के लिए पहुंचे।

Hindi News/ Bikaner / दस्तावेज सत्यापन के साथ ही सक्रिय हुए छात्र नेता

ट्रेंडिंग वीडियो