scriptIndian Railways News : रेलवे के इस कदम से यात्रियों की हो रही बल्ले-बल्ले, आराम से कट रहा सफर | Indian Railways News: This step of the railways is making passengers happy, the journey is going smoothly | Patrika News
बीकानेर

Indian Railways News : रेलवे के इस कदम से यात्रियों की हो रही बल्ले-बल्ले, आराम से कट रहा सफर

जिन रूटों पर अधिक वेटिंग नजर आ रही थी, उनके लिए करीब एक महीने पहले प्लान तैयार किया और अतिरिक्त डिब्बों की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया। बीकानेर मंडल से समर स्पेशल ट्रेनों को चलाने का भी फैसला लिया गया, जिससे यात्रियों को काफी फायदा हुआ। सबसे अधिक डिमांड यूपी और बिहार जाने वाली ट्रेनों की थी।

बीकानेरJun 19, 2024 / 02:28 pm

जमील खान

Bikaner News : बीकानेर. एक समय था, जब लंबी दूरी की ट्रेनों में 100 के करीब वेटिंग दिखती थी। यात्री कई दिनों पहले ही टिकट करवाने के लिए लाइनों में नजर आते या फिर ऑनलाइन माध्यम से करवाते थे। गर्मियों की छुट्टियों में खासकर टिकट को लेकर सबसे ज्यादा मारामारी नजर आती थी। मजबूरी में कंफर्म के बजाय वेटिंग में टिकट करवाकर चार्ट तैयार होने तक, तो कुछ लोग तत्काल टिकट के लिए इंतजार करते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। उतर-पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल की ओर से गर्मी की छुट्टियों से काफी पहले ही अतिरिक्त डिब्बों को बढ़ाने और स्पेशल ट्रेनों के संचालन का प्लान तैयार किया गया। इससे छुट्टियों में लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग की बजाय ज्यादातर यात्रियों को कंफर्म सीट उपलब्ध हो रही है। मारामारी भी काफी कम है।
इन गाडिय़ों में हुई थी अतिरिक्त डिब्बों की बढ़ोतरी
बीकानेर मंडल की बीकानेर-दिल्ली सराय-बीकानेर, हिसार-कोयम्बटूर-हिसार, बीकानेर-दादर-बीकानेर, बीकानेर-कोलकाता-बीकानेर, बीकानेर-पुरी-बीकानेर, बीकानेर-बान्द्रा टर्मिनस- बीकानेर, श्रीगंगानगर-दिल्ली-श्रीगंगानगर, बीकानेर-हरिद्वार-बीकानेर, ऋषिकेश-श्रीगंगानगर-ऋषिकेश रेलसेवाओं में अस्थाई डिब्बों की बढ़ोतरी की गई थी।

पहले तैयार किया प्लान आया काम
जिन रूटों पर अधिक वेटिंग नजर आ रही थी, उनके लिए करीब एक महीने पहले प्लान तैयार किया और अतिरिक्त डिब्बों की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया। बीकानेर मंडल से समर स्पेशल ट्रेनों को चलाने का भी फैसला लिया गया, जिससे यात्रियों को काफी फायदा हुआ। सबसे अधिक डिमांड यूपी और बिहार जाने वाली ट्रेनों की थी।-डॉ. आशीष कुमार, मंडल रेल प्रबंधक, बीकानेर मंडल
इन ट्रेनों में मिल रही कंफर्म सीट
बीकानेर से जाने वाली कई ट्रेनों में सीटें कंफर्म नजर आ रही हैं। इनमें बीकानेर-हावड़ा में थर्ड एसी में 26 जून को 9 आरएससी, 29 जून को 15 वेटिंग तथा 30 जून को 20 सीट उपलब्ध है। दूरंतों में 25 जून को 337, 27 जून को 365 तथा 28 जून को 331 सीट उपलब्ध है। सप्ताह में तीन दिन बीकानेर से हरिद्वार जाने वाली ट्रेन में स्लीपर में 26 जून को 16 वेटिंग, 28 जून को 66 आरएससी तथा 1 जुलाई को 154 सीट उपलब्ध है। रणकपुर एक्सप्रेस में बीकानेर से अहमदाबाद के लिए थर्ड एसी में 25 जून को 1 सीट तथा बीकानेर-दादर ट्रेन में 25 जून को 49 व 29 जून को 47 सीटें उपलब्ध है। इसी तरह बीकानेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला में थर्ड एसी में 25 जून को 124, 26 जून को 137, 27 जून को 111 तथा 28 जून को 119 सीटें उपलब्ध हैं।

Hindi News/ Bikaner / Indian Railways News : रेलवे के इस कदम से यात्रियों की हो रही बल्ले-बल्ले, आराम से कट रहा सफर

ट्रेंडिंग वीडियो