scriptफिर टूटी गंदे पानी की पाल, पानी से घिरे आवासीय क्षेत्र | Dirty water pail breaks again, residential areas surrounded by water | Patrika News
बीकानेर

फिर टूटी गंदे पानी की पाल, पानी से घिरे आवासीय क्षेत्र

बल्लभ गार्डन क्षेत्र में गंदे पानी को रोकने के लिए बनाई गई मिट्टी की पाल मंगलवार को फिर टूट गई। पाल टूटने से आस पास के क्षेत्रों में ​िस्थत मकान गंदे पानी से ​घिर गए।

बीकानेरAug 13, 2024 / 11:29 pm

Vimal

बीकानेर. बल्लभ गार्डन क्षेत्र में मंगलवार सुबह गंदे पानी को रोकने के लिए बनाई हुई मिट्टी की पाल फिर टूट गई। पाल टूटने से एकत्र गंदा पानी आस पास के आवासीय क्षेत्रों तक पहुंच गया व मकान गंदे पानी से घिर गए। बड़ी मात्रा में तेज बहाव के साथ आवासीय क्षेत्रों की ओर पहुंचे पानी के कारण अनेक मकानों से लोगों को बाहर निकलने तक का भी मौका नहीं मिला व अनेक परिवारजन घरों में ही दुबके रहे। क्षेत्र में करीब दो किमी एरिया में गंदा पानी फैल गया व शाम तक पानी का बहाव जारी रहा।पाल टूटने की सूचना मिलते ही नगर निगम की ओर से मौके पर जेसीबी मशीने और डंपर भेजे गए। पानी बड़ी मात्रा में होने के कारण टूटी पाल तक पहुंचना मुश्किल बना रहा। हालांकि पाल तक पहुंचने के लिए कच्चा मार्ग बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। निगम अभियंता बजरंग कुमावत के अनुसार संसाधनों की मदद से लगातार कार्य चल रहा है।
दर्जनों मकान पानी से घिरे

गंदे पानी की पाल टूटने से आस पास के कई क्षेत्रों में पानी भरने से दर्जनों मकान पानी से घिर गए। बजरंग विहार निवासी नितिन ने बताया कि बजरंग विहार प्रथम व बजरंग विहार द्वितीय सहित केशव नगर तथा आस पास के क्षेत्रों में कई मकानों व कॉलोनी क्षेत्रों में दो से चार फीट तक पानी भर गया। उन्होंने बताया कि सुबह करीब 6 बजे पाल टूटने से पानी पहले आस पास बनी बाडि़यों में भर गया। इसके बाद आवासीय क्षेत्रों की ओर बढ़ना शुरू हो गया। करीब साढ़े आठ बजे तक पानी मकानों के चारो ओर भर गया। घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया।
आपदा राहत की बाते, धरातल पर कुछ नहीं

मानसून को लेकर जिला कलक्टर, नगर विकास न्यास और नगर निगम में बाढ़ एवं आपदा राहत के कंट्रोल रूम बने हुए है। आला अधिकारियों ने बंद कमरों में बैठकर आपदा राहत को लेकर कई निर्देश दिए। मंगलवार को बल्लभ गार्डन क्षेत्र में पाल टूटने से लोगों को हुई परेशानी के दौरान आपदा राहत एवं बचाव के लिए घंटों बाद भी प्रयास नजर नहीं आए। स्थानीय निवासियों के साथ-साथ जागरुक लोगों ने भी प्रशासन व संबंधित विभागों के अधिकारियों को फोन कर पाल टूटने की जानकारी दी, लेकिन मौके पर रेस्क्यू के संसाधन व दल घंटों बाद तक नजर नहीं आए।
दो पाटन के बीच – पानी निगम का, क्षेत्र न्यास का

बल्लभ गार्डन क्षेत्र में आरओबी के पास एकत्र हो रहा पानी नगर निगम का है। आस पास के आवासीय क्षेत्र नगर विकास न्यास के अधिकार क्षेत्र में है। बार बार टूट रही पाल के दौरान स्थानीय निवासियों को परेशान होना पड़ रहा है। हर बार पाल टूटने पर निगम मिट्टी से पाल बनाकर इतिश्री कर लेता है। पानी निगम का है, इसलिए नगर विकास न्यास दूर से तमाशा देखता रहता है। न्यास के पास वर्तमान में कई मोटर पम्प व अन्य संसाधन है। मंगलवार को मौके पर न्यास का एक भी संसाधन अथवा मोटर पम्प नहीं पहुंचा। निगम की ओर से पांच पम्प, चार जेसीबी व चार डम्पर मौके पर भेजे गए।
डेढ सौ फीट तक टूटी पाल

बल्लभ गार्डन क्षेत्र में मंगलवार को पानी की अधिक मात्रा के दबाव के चलते करीब पाल टूटने की बात कही जा रही है। निगम अभियंता बजरंग कुमावत के अनुसार करीब डेढ सौ फीट तक पाल टूट गई है। पाल टूटने के स्थल पर गढ्ढा भी बन गया है। निगम की ओर से चार जेसीबी मशीनें, पांच डम्पर, एक पॉकलेन मशीन, दो मोटर पम्प लगाए गए है। वहीं करीब दो दर्जन कर्मचारी-श्रमिक पाल बांधने के कार्य में जुटे हुए है। निगम कार्यवाहक आयुक्त अर्पिता सोनी, अधीक्षण अभियंता ललित ओझा, एक्सईएन पवन बंसल व चिराग गोयल भी मौके पर पहुंचे।
पिछले महीनें भी टूटी थी पाल

बल्लभ गार्डन क्षेत्र में आरओबी के पास पिछले महीनें की 11 तारीख को भी गंदे पानी की पाल टूटी थी। इस पाल को बांधने का काम एक पखवाड़े से भी अधिक समय तक चला। निगम की ओर से मिट्टी से कच्ची पाल को बांधा गया था। मंगलवार सुबह पिछली बार टूटी पाल से कुछ आगे की ओर फिर से पाल टूट गई।

Hindi News / Bikaner / फिर टूटी गंदे पानी की पाल, पानी से घिरे आवासीय क्षेत्र

ट्रेंडिंग वीडियो