scriptअच्छी खबर : बीकानेर में अगले वर्ष तक दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन | Bikaner: electric train news | Patrika News
बीकानेर

अच्छी खबर : बीकानेर में अगले वर्ष तक दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

Bikaner: electric train- अगले साल तक बीकानेर व लालगढ़ रेलवे स्टेशनों से इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलने लगेंगी। इस कड़ी में रेवाड़ी से रतनगढ़ तक जल्द ही काम शुरू होगा

बीकानेरJul 03, 2019 / 01:25 pm

Jitendra

Bikaner: electric train news

अच्छी खबर : बीकानेर में अगले वर्ष तक दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

बीकानेर. उत्तर पश्चिमी रेलवे के बीकानेर मंडल में रेल लाइनों के विद्युतीकरण का काम तेजी से चलाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार अगले साल तक बीकानेर व लालगढ़ रेलवे स्टेशनों से इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलने लगेंगी। इस कड़ी में रेवाड़ी से रतनगढ़ तक जल्द ही काम शुरू होगा। इस रूट पर कार्य पूरा होने के साथ ही रतनगढ़ से बीकानेर को जोडऩे के बाद बीकानेर से लालगढ़ इलेक्ट्रिक लाइन से जुड़ जाएगा।
बीकानेर मंडल के रेवाड़ी-बठिण्डा स्टेशन के बीच में जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ेंगी। हाल ही रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने इस रूट पर सिरसा से बठिण्डा के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की स्वीकृति दे दी है। यह रेल मार्ग 72 किमी का है। इस पर सीआरएस ने ट्रेन दौड़ाकर पूर्व मंे निरीक्षण किया था। अब रेवाड़ी से बठिण्डा तक 300 किमी तक के रेलवे ट्रैक पर सीधे इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाई जा सकेगी। वर्तमान में रोहतक से भिवानी तक ४८ किमी और भिवानी से हिसार तक ६० किमी रूट पर इलेक्ट्रिक टे्रन चल रही है।
यहां चल रहा काम
बीकानेर मंडल के रेवाड़ी-सादुलपुर व लुहारू तक इलेक्ट्रिक लाइन डालने का काम चल रहा है। वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता राजेन्द्र चौधरी के अनुसार सरकार की सौ दिवसीय कार्य योजना में इस काम को शामिल किया गया है। जल्द ही इस रूट पर काम पूरा हो जाएगा।

मिलेगा फायदा
बीकानेर मंडल में तेजी से विद्युतीकरण का कार्य चल रहा है। अगले साल तक बीकानेर से भी इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ेंगी। इससे काफी फायदा मिलेगा। साथ ही समय और डीजल की बचत होगी। फिलहाल सिरसा से बण्ठिडा तक ट्रेन चलाने की सहमति मिल गई है।
जितेन्द्र मीणा, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक, बीकानेर
रेल यातायात रहेगा प्रभावित
बीकानेर. बीकानेर मंडल के हिसार-बठिण्डा रेल मार्ग स्थित जाखोद खेड़ा स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के लिए तीन जुलाई को यातायात प्रभावित रहेगा। उधर, उत्तर पूर्व सीमांत रेलवे पर नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के लिए ब्लॉक लिया जा रहा है। वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक जितेन्द्र मीणा के अनुसार लालगढ़-डिब्रूगढ़ ट्रेन 4 से 6 जुलाई तक परिवर्तित मार्ग रंगिया-नार्थ लखीमपुर स्टेशन पर दो मिनट का ठहराव करेगी। इसी तरह डिबू्रगढ़ ट्रेन सात से नौ जुलाई तक नार्थ लखीमपुर रंगिया स्टेशन पर दो मिनट रुकेगी।

Hindi News/ Bikaner / अच्छी खबर : बीकानेर में अगले वर्ष तक दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो