scriptMP के इस मॉडल आईटीआई में अगले माह से एडमिशन, इनको रहेगा रिजर्वेशन | youth will be able to get employment immediately after training | Patrika News
भोपाल

MP के इस मॉडल आईटीआई में अगले माह से एडमिशन, इनको रहेगा रिजर्वेशन

– युवाओं को ट्रेनिंग के तुरंत बाद रोजगार मिलेगा- निजी एजेंसियों से अनुबंध कर दी जाएगी ट्रेनिंग

भोपालMay 12, 2023 / 09:59 pm

दीपेश तिवारी

iti.png

युवाओं को ट्रेनिंग के तुरंत बाद रोजगार मिल सके, इसके लिए कौशल विकास केन्द्र और निजी संस्थानों के बीच अनुबंध किया जा रहा है। गोविंदपुरा आईटीआई में गैस पीडि़तों को प्रवेश में आरक्षण रहेगा।

रोजगार और पुनर्वास के लिए बजट तो मिला लेकिन यह संस्थानों के फेर में अटका है। राजधानी की सबसे बड़े कौशल विकास केन्द्र में एक तरफ तो कई नए कोर्स शुरू हो रहे हैं। रोजगार के लिए निजी कंपनियों से अनुबंध हो रहा है तो वहीं दूसरी ओर दाखिलों में लोगों को परेशानी आ रही है। मामले में कई बार मामला उठाया जा चुका है। इस संबंध से जब जानकारी ली तो पता लगा यहां पहले से ही इन्हें आरक्षण है। कई ट्रेड में प्राथमिकता दी जाती है लेकिन इस संबंध में अधिकांश को जानकारी ही नहीं है। जिसके चलते सीटें खाली रह जाती है।

ये है परेशानी
आरक्षण है लेकिन जानकारी ही नहीं
गैस पीडि़त संगठनों का आरोप है आईटीआई गैस राहत एवं पुनर्वास के तहत बनी। करीब आठ करोड़ रुपए इस पर खर्च हुए थे। लेकिन यहां गैस पीडि़तों को न तो ट्रेनिंग मिली न ही एडमिशन में प्राथमिकता। भोपाल ग्रुप ऑफ इनफारमेंशन एवं एक्शन की रचना ढींगरा के मुताबिक यहां ज्यादा विद्यार्थी बाहर से हैं। गैस पीडि़तों को फायदा नहीं है। कई लोगों को जानकारी ही नहीं है।

जॉब फेयर में पहुंचे थे लेकिन जॉब नहीं मिला। ट्रेनिंग के बाद बेरोजगार हैं। कुछ माह पहले यहां पर आयोजन किया गया था। आईटीआई में यह आयोजन किया गया था।
– आरिफ खान

दसवीं पास करने के बाद आईटीआई में दाखिला पाने के लिए आवेदन दिया था। लेकिन प्रवेश नहीं मिला। प्राइवेट में दाखिला लेना पड़ा। बेहतर प्रतिशत होने के बाद भी दिक्कत आई।
– जतिन राजपूत

अगले माह से दाखिले
जानकारी के मुताबिक अगले माह से दाखिलों की प्रक्रिया शुरू होगी। ऑनलाइन आवेदन किए जाने हैं। यहां करीब 15 से ज्यादा ट्रेड हैं। तीन नए कोर्स शुरू होना है। लेकिन प्रवेश अगले सत्र में मिल पाएंगे।

प्रशिक्षण के बाद मिलेगा रोजगार
अभी कई ट्रेंड में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। तीन नए कोर्स शुरू होना है। इसके साथ कुछ निजी एजेंसियों से ट्रेनिंग के लिए अनुबंध किया जा रहा है। जिसके चलते प्रशिक्षण के साथ युवाओं को सीधे रोजगार मिल सकेगा।
– श्रीकांत गोलाइत, प्राचार्य, मॉडल आईटीआई गोविंदपुरा

https://youtu.be/Nr-mQl4uetI

Hindi News / Bhopal / MP के इस मॉडल आईटीआई में अगले माह से एडमिशन, इनको रहेगा रिजर्वेशन

ट्रेंडिंग वीडियो