scriptWorld Cancer Day: पुरुषों में मुंह कैंसर तो महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर रोगियों की संख्या सर्वाधिक | World Cancer Day: Learn why World Cancer Day is celebrated | Patrika News
भोपाल

World Cancer Day: पुरुषों में मुंह कैंसर तो महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर रोगियों की संख्या सर्वाधिक

जानिए क्या होते हैं लक्षण….

भोपालFeb 04, 2021 / 12:55 pm

Astha Awasthi

01_cancer_day.png

World Cancer Day

भोपाल। विश्व कैंसर डे हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है। विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day 2021) के जरिए जागरूकता फैलाना और घातक बीमारी के बारे में कलंक को कम करना है जो वैश्विक स्तर पर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण बना हुआ है। जानकारी के लिए बता दें कि संयुक्त राष्ट्र-मान्यता प्राप्त दिन का नेतृत्व यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) द्वारा किया जाता है। साल 1933 में इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी।

02_cancer_day.png

भोपाल में बढ़ रहे हैं कैंसर के मरीज

राजधानी भोपाल में हर साल कैंसर रोगियों की संख्या बढ़ रही है। आकड़े बताते हैं कि भोपाल में पुरुषों में कैंसर के 54.9 फीसदी केसों की वजह तंबाकू उत्पादों का सेवन हैं। महिलाओं में 17.7 फीसदी केसों के लिए तंबाकू उत्पाद जिम्मेदार हैं।
पुरुषों में मुंह का कैंसर और महिलाओं में ब्रेस्ट (स्तन) कैंसर रोगियों की संख्या बहुत ज्यादा है। बीते साल आई नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक देशभर में कैंसर रोगियों की संख्या में 12 फीसदी की बढ़ोतरी होने की आशंका है।

कई तरीके के होते हैं कैंसर

कैंसर भी कई तरह के होते हैं। इनमें स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, पेट का कैंसर, ब्लड कैंसर, गले का कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, अंडाशय का कैंसर, प्रोस्टेट (पौरुष ग्रंथि) कैंसर, मस्तिष्क का कैंसर, लिवर (यकृत) कैंसर, बोन कैंसर, मुंह का कैंसर और फेफड़ों का कैंसर शामिल है।

03_cancer_day.png

कैंसर के लक्षण

– शरीर में गांठ बनना
– अधिक थकान
– वजन का घटना
– कमजोरी
– कफ और सीने में दर्द
– कूल्हे या पेट में दर्द
– पीरियड्स में तकलीफ

स्तन कैंसर जांच की सुविधा

राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल में अगले महीने से स्तन कैंसर जांच की सुविधा भी शुरू होने जा रही है। इसके लिए यहां पर 20 लाख रुपये से मेमोग्राफी मशीन लगाई गई है। अब इस मशीन से डिजिटल तरीके से जांच के लिए कंप्यूटराइज रेडियोग्राफी मशीन की खरीदी करीब 16 लाख रुपये से की जा रही है। यह मशीन लगने के बाद स्तन कैंसर की जांच शुरू हो जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z3pxx

Hindi News / Bhopal / World Cancer Day: पुरुषों में मुंह कैंसर तो महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर रोगियों की संख्या सर्वाधिक

ट्रेंडिंग वीडियो