scriptपश्चिमी विक्षोभ से फिर बिगड़ा मौसम, 24 घंटे में इन जिलों में होगी झमाझम बारिश | Weather in bhopal madhya pradesh mp weather forecast heavy rainfall alert by meteorological department imd | Patrika News
भोपाल

पश्चिमी विक्षोभ से फिर बिगड़ा मौसम, 24 घंटे में इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि पाकिस्तान के पास पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर पर चक्रवात से नमी बनी हुई है। पश्चिमी मप्र के ऊपर 4.5 किमी की ऊंचाई पर एक सिस्टम भी बना हुआ है। इससे अगले 24 घंटे में एमपी के कई शहरों में बारिश का दौर चलेगा…इसके असर से अगले पांच दिन में मौसम में बदलाव होगा और ठंडी हवाओं से लोग ठिठुरन महसूस करेेेंगे।

भोपालDec 23, 2023 / 02:48 pm

Sanjana Kumar

mp_weather_bhopal_weather_forecast_heavy_rainfall_alert_by_meteorology_department_imd_mp_weather_next_five_days_-_copy.jpg

उत्तर भारत में नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो चुका है। जिससे हवा का रुख बदलने लगा है। हवाओं का ये बदलता रुख मध्यप्रदेश को भी प्रभावित कर रहा है कि हालांकि शुक्रवार से प्रदेशभर को ठंड से कुछ राहत मिली है। वहीं रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री का उछाल देखा जा रहा है। इंदौर, ग्वालियर जैसे शहरों में ठिठुरन सबसे ज्यादा महसूस की जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि पाकिस्तान के पास पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर पर चक्रवात से नमी बनी हुई है। पश्चिमी मप्र के ऊपर 4.5 किमी की ऊंचाई पर एक सिस्टम भी बना हुआ है। इससे अगले 24 घंटे में इंदौर, ग्वालियर संभाग में बरसात के आसार बन रहे हैं।

मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया कि बादलों के कारण तापमान में उछाल आया है। यह स्थिति दो दिन रहेगी। सोमवार तक मौसम साफ हो जाएगा। इसके बाद ठंड का असर और बढऩा शुरू हो जाएगा। यानी नया साल का वेलकम किटकिटाने वाली ठंड के साथ होगा।

छतरपुर का नौगांव रहा सबसे ठंडा

शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान की जाए, तो छतरपुर का नौगांव 7.2 डिग्री के साथ सबसे ठंडा रहा। वहीं पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश में दो रात से सबसे ठंडे चल रहे ग्वालियर में भी न्यूनतम पारा बढ़कर रात में 7.8 डिग्री तक पहुंच गया। शुक्रवार को दिन के तापमान में भी कहीं बढ़ोतरी तो कहीं गिरावट दर्ज की गई।

रात में ये शहर रहे सबसे ठंडे

नौगांंव- 7.2

बिजावर- 7.4

रीवा- 7.6

ग्वालियर-7.8

मलाजखंड (बालाघाट)- 7.9

दिन में ये शहर ठिठुरे

टीकमगढ़- 21.0

दतिया- 21.4

Hindi News/ Bhopal / पश्चिमी विक्षोभ से फिर बिगड़ा मौसम, 24 घंटे में इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो