scriptअचानक बदला मौसम, आंधी तूफान और ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी | Weather change suddenly heavy rain with thunderstorm and hailstorm alert issue | Patrika News
भोपाल

अचानक बदला मौसम, आंधी तूफान और ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में प्रदेश के कई इलाकों पर भारी बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया है। जानें ताजा अपडेट…।

भोपालFeb 26, 2024 / 07:20 pm

Faiz

news

अचानक बदला मौसम, आंधी तूफान और ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने लगा है। कुछ दिनों तक दिन में तीखी धूप खिलने और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होने के बाद अब प्रदेश में एक बार फिर ठंड का दौर चल पड़ा है। इसी कड़ी में मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में प्रदेश के कई इलाकों पर भारी बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया है। मौसम में हो रहे इस बदलाव से एक बार फिर प्रदेशवासियों को ठंड का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।


मौसम विभाग की माने तो छत्तीसगढ़ से उत्तरी तमिलनाडु, उत्तरी केरल होते हुए कर्नाटक तक एक ट्रफ लाइन बनी है। इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है, जिसका असर मध्य प्रदेश के मौसम पर पड़ रहा है। आईएमडी के मुताबिक ट्रफ लाइन के प्रभाव से प्रदेश के अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट जैसे कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है।

 

यह भी पढ़ें- Pankaj Udhas Death: मशहूर गजल गायक पंकज उधास का निधन, CM मोहन ने जताया दुख


इन जिलों में आंधी-बारिश की संभावना

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भोपाल स्थित मौसम विभाग के विज्ञानी परमेंद्र कुमार का कहना है कि, ‘कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है। इसके अलावा प्रदेश में नर्मदापुरम बैतूल, हरदा, बुरहानपुर और खंडवा जैसे कुछ जिलों में भी बारिश और आंधी की संभावना है।

मौसम विभाग की और से आगामी तीन से चार दिनों तक प्रदेश के बड़े हिस्से पर ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना जताई गई है। विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, बीती रात भोपाल में न्यूनतम तापमान 12.4 और अधिकतम 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो आगामी 3-4 दिनों तक अधिकतम इतना ही बने रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान में थोड़ी गिरावट होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, श्योपुर कलां, मुरैना, ग्वालियर और भिंड जिलों में दोपहर के समय बिजली चमकने के साथ हल्की आंधी चलने की भी संभावना है।

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक आज भी नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा और सिवनी जिलों में ओलावृष्टि के साथ-साथ तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा हवा की रफ्तार भी 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। जबलपुर, नरसिंहपुर समेत हरदा, बुरहानपुर, खंडवा शहडोल, उमरिया और दमोह जिले में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Hindi News/ Bhopal / अचानक बदला मौसम, आंधी तूफान और ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो