scriptभोपाल स्टेशन की नई बिल्डिंग में प्रवेश करते ही यात्री करेंगे राजा भोज और सांची स्तूप के दीदार | wall painting on Bhopal railway station's new building | Patrika News
भोपाल

भोपाल स्टेशन की नई बिल्डिंग में प्रवेश करते ही यात्री करेंगे राजा भोज और सांची स्तूप के दीदार

20 अक्टूबर को शाम 6 बजे सांसद करेंगी भोपाल स्टेशन के नई बिल्डिंग का शुभारंभ, पेंटिंग के माध्यम से यात्रियों को भोपाल की विरासत से रू-ब-रू कराएगा रेलवे

भोपालOct 18, 2019 / 10:22 pm

विकास वर्मा

wall painting on Bhopal railway station's new building

wall painting on Bhopal railway station’s new building

भोपाल। भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-6 की ओर दो मंजिला बिल्डिंग का काम पूरा हो चुका है। सौन्दर्यीकरण के तहत बिल्डिंग के अंदर के हिस्से में कुछ वॉल पेंटिंग्स बनाई गई है, जिसमें भोपाल व आसपास के स्थानों की एतिहासिक महत्व व खूबसूरती को दिखाया गया है। रेलवे के कमर्शियल विभाग द्वारा सांची स्तूप और राजा भोज को वॉल पेटिंग के माध्यम दिखाया गया है। जानकारी के मुताबिक जल्द ही इस बिल्डिंग के मेन एंट्रेंस पर मशीनों के पार्ट से निर्मित गांधी जी का चरखा भी लगाया जाएगा। फिलहाल ऐसा एक चरखा एक नंबर प्लेटफॉर्म के प्रवेश द्वार पर लगाया गया है। इसके अलावा फ्रंट वॉल पर मोजेक आर्ट भी होगा।

wall painting on Bhopal railway station's new building

सीनियर डीसीएम (कमर्शियल) अनुराग पटेरिया ने बताया कि 20 अक्टूबर को शाम 6 बजे सांसद प्रज्ञा ठाकुर और डीआरएम उदय बोरवणकर इस बिल्डिंग का शुभारंभ करेंगे। जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से सांसद का स्वास्थ्य खराब होने की वजह से रेलवे को इस बिल्डिंग के शुभारंभ की तारीख आगे बढ़ानी पड़ी थी।

wall painting on Bhopal railway station's new building

नि:शुल्क वेटिंग एरिया और पेड वेटिंग लाउंज भी होगा

इस बिल्डिंग की हर मंजिल को फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) से जोड़ा गया है, ताकि यात्री इसके अंदर से ही सीधे किसी भी प्लेटफॉर्म पर जा सकेंगे। इस नई बिल्डिंग में फूड कोर्ट और पेड वेटिंग लाउंज भी होगा जिसका संचालन आईआरसीटीसी द्वारा किया जाएगा। वेटिंग लाउंज में एक साथ 150 से अधिक यात्री बैठ सकेंगे। नई बिल्डिंग के शुभारंभ के बाद भोपाल स्टेशन पर रोजाना ट्रेन का इंतजार करने वाले करीब 10 हजार यात्रियों को रफायदा मिलेगा। 16 हजार 500 वर्ग फीट जमीन पर बनी यह नई बिल्डिंग के निर्माण में करीब 4 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इस बिल्डिंग का निर्माण कार्य अक्टूबर 2016 में शुरू हुआ था।

 

wall painting on Bhopal railway station's new building

ड्राइव-इन : सीधे बिल्डिंग के गेट तक जा सकेगी गाड़ी

यात्री सुविधा के लिहाज से बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर एक रिजर्वेशन और 5 अनरिजर्व काउंटर होंगे। इनमें से एक काउंटर दिव्यांगों व महिलाओं के लिए होगा। महिला यात्रियों के लिए वेटिंग रूम होगा, इसमें 75 से अधिक महिलाओं के बैठने की व्यवस्था होगी। इस वेटिंग रूम में बेबी फीडिंग रूम की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा फस्र्ट क्लास वेटिंग रूम में 125 से अधिक यात्रियों के बैठने की सुविधा होगी। वहीं जनरल वेटिंग हॉल में 150 से अधिक यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी। इस बिल्डिंग में ड्राइव-इन स्पेस भी बनाया गया है। कोई भी यात्री अपनी गाड़ी से उतरकर सीधे बिल्डिंग में प्रवेश ले सकेगा। इसमें एक लेन गाड़ी व एक लेन ऑटो के लिए बनाई गई है।

wall painting on Bhopal railway station's new building

Hindi News / Bhopal / भोपाल स्टेशन की नई बिल्डिंग में प्रवेश करते ही यात्री करेंगे राजा भोज और सांची स्तूप के दीदार

ट्रेंडिंग वीडियो