scriptराजस्थान से एमपी के बीच 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन | Vande Bharat Train Trial 180 KMPH speed track bhopal kota indian railw | Patrika News
भोपाल

राजस्थान से एमपी के बीच 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल हुआ शुरू

भोपालAug 26, 2022 / 06:40 pm

Hitendra Sharma

vande_bharat_train_bhopal_railway.jpg

भोपाल. रेल यात्रियों के लिए खुश खबरी है अब मध्य प्रदेश से राजस्थान के बीच चलने वाली ट्रेन 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी। रेलवे ने इसके लिए ट्रेक का भी ट्राइल पूरा कर लिया है। इस ट्रेक पर सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) भी दौड़ेगी।

भारतीय रेलवे ने देश की पहली सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल शुरू कर दिया है। यह ट्रायल कोटा-नागदा सेक्शन में 6 सितंबर तक किया जाएगा। इसके बाद इस ट्रेक पर अधिकत 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ सकेगी। बताया जा रहा है कि ट्राइल ट्रेन के साथ आरडीएसओ के 20 अधिकारी और कर्मचारी भी कोटा पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें

रेल यात्रा टलने पर भी नहीं डूबेंगे रुपए, अगली तारीख में कर सकेंगे यात्रा रेलवे ने बदला नियम

यात्रा में लगेगा कम समय
बताया जा रहा है कि रेलवे के द्वारा दो सेक्शन में जारी ट्रायल की प्रक्रिया पहले ही सक्सेज होने पर इसे निर्धारित दिन से पहले ही ट्रायल को खत्म कर दिया जाएगा। ट्रेक के ट्रायल के दौरान ट्रेन को पहले 115 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाकर देखा जाएगा। फिर धीरे-धीरे ट्रेन की स्पीड को बढ़ाकर अधिकत 180 किमी प्रति घंटा तक लाकर ट्राइल पूरा किया जाएगा। ट्रेक के ट्रायल के दौरान ट्रेन केवल खाली कोच के साथ दौड़ाई जाती है। पहले ट्राइल के बाद ट्रेन में यात्रियों के बराबर वजन रखकर ट्रायल होता है।

एमपी यात्रियो को फायदा
राजस्थान से मध्य प्रदेश के बीच इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन ट्रेक के चालू होने के बाद भोपाल और कोटा दोनों ही स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्रियों को फायदा होगा। पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत भोपाल और कोट रेल मंडल आते हैं। बंदे भारत ट्रेन के चलने के बाद यात्री कम समय में लंबी दूरी तय कर सकेंगे। प्रदेश के यात्रियों को मिलेगी वाली इस सुविधा से कम समय में ही यात्रा पूरी हो सकेगी। अब रेलवे फास्ट ट्रेक का अगला ट्रायल भोपाल में भी करेगा, इसके लिए भोपाल रेल मंडल में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बताया जा रहा है कि भोपाल रेल मंडल को वंदे भारत ट्रेन के दो रैक मिलेंगे। हालांकि रैक मिलने का समय अभी निश्चित नहीं है इसमें सालभर का समय भी लग सकता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8d9mi8

Hindi News / Bhopal / राजस्थान से एमपी के बीच 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो