scriptदो राज्यों को जोड़ते इस फोरलेन पर महंगा हुआ सफर | Traveling became expensive on this four-lane connecting two states | Patrika News
भोपाल

दो राज्यों को जोड़ते इस फोरलेन पर महंगा हुआ सफर

फोरलेन पर सफर आसान पर पड़ेगा महंगा

भोपालNov 10, 2021 / 11:09 am

deepak deewan

fourlane.png

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से होशंगाबाद जिला मुख्यालय के बीच आना-जाना अब और महंगा हो गया है। यहां बने फोरलेन से आने-जाने के लिए वाहन मालिकों को दो स्थानों पर टोल टैक्स देना होगा। औबेदुल्लागंज से शुरु हुआ यह फोरलेन बैतूल तक जाता है जहां से आगे नागपुर के लिए रास्ता मिलता है. इस तरह यह फोरलेन दो राज्यों मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र को जोड़ता है.

भोपाल से कार या फोर-व्हीलर से होशंगाबाद जाने के लिए 165 रुपए देना होंगे। इस प्रकार भोपाल आने-जाने के लिए टोल-टैक्स के रूप में कुल 330 रुपए देना पड़ेगा। यदि कार में फास्ट टैग होनेपर कुछ राहत मिलेगी. इस स्थिति में 24 घंटे में वापसी की शर्त पर इटारसी-औबेदुल्लागंज एनएच-46 पर 145 रुपए और औबेदुल्लागंज-भोपाल एनएच-12 पर 70 रुपए टैक्स लगेगा।

औबेदुल्लागंज-इटारसी एचएन 69 को नवीन मार्ग क्रमांक 46 के रूप में 10 नवंबर से अधिकृत रुप से चालू किया जा रहा है। बुधवार सुबह 8 बजे से औबेदुल्लागंज-इटारसी फोरलेन पर बघवाड़ा के पास टोल प्लाजा का शुभारंभ हो गया। अब फोरलेन के इन टोल नाकों पर वाहन चालकों को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा निर्धारित टोल दरें चुकाना होंगी।

nh12.jpg

NHAI की दरों के अनुसार इटारसी-औबेदुल्लागंज एचएन-46 पर कार-जीप से सिंगल यात्रा पर 95 रुपए टैक्स देना होगा। औबेदुल्लागंज के बाद भोपाल के लिए एनएच-12 पर स्थित टोल- नाके पर सिंगल यात्रा पर 70 रुपए टैक्स लगेगा। इतना ही टोल-टैक्स भोपाल की ओर से लौटने पर भी लगेगा। इस तरह से कुल 330 रुपए टोल-टैक्स लगेगा।

Must Read- 10 बच्चों के जले हुए शव आए सामने, कई बच्चों को कपड़े में लपेटकर कोने में रखा

20 किमी दायरे के लोगों का 285 रु. में बनेगा मासिक पास
औबेदुल्लागंज-इटारसी फोरलेन पर बघवाड़ा टोल पर 20 किमी के दायरे में रहने वाले लोगों को टैक्स में छूट मिलेगी। उनका 285 रुपए मासिक टोलटैक्स पास बनेगा। 20 किमी के इस दायरे में होशंगाबाद शहर का अधिकांश हिस्सा आ रहा है। इससे यहां रहने वाले वाहनचालकों को खासी राहत रहेगी. वे कार का मासिक पास 285 रुपए में बनवा सकेंगे. टोल प्लाजा से 20 किमी का निर्धारण गूगल लोकेशन से निवास की दूरी से तय होगी.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85dvgn

Hindi News / Bhopal / दो राज्यों को जोड़ते इस फोरलेन पर महंगा हुआ सफर

ट्रेंडिंग वीडियो