scriptसंस्थान में पर्यावरण बचाओ अभियान के सदस्यों ने किया श्रमदान, वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर विद्यार्थी तक हुए शामिल | social event news | Patrika News
भोपाल

संस्थान में पर्यावरण बचाओ अभियान के सदस्यों ने किया श्रमदान, वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर विद्यार्थी तक हुए शामिल

– कई दिनों से प्लास्टिक, पॉलिथिन मुक्ति का अभियान छेड़े हैं सामाजिक कार्यकर्ता
 

भोपालNov 13, 2021 / 10:28 am

praveen malviya

संस्थान में पर्यावरण बचाओ अभियान के सदस्यों ने किया श्रमदान, वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर विद्यार्थी तक हुए शामिल

संस्थान में पर्यावरण बचाओ अभियान के सदस्यों ने किया श्रमदान, वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर विद्यार्थी तक हुए शामिल

भोपाल. मेनिट (मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) को स्वछ और हरा भरा करने और परिसर को पॉलीथीन, प्लास्टिक, कचरे से मुक्त करने के लिए पर्यावरण बचाओ अभियान के कार्यकर्ताओं ने अभियान छेड़ा हुआ है। यह सामाजिक कार्यकर्ता, पलॉगिंग (जॉगिंग करते हुए कचरे को सफाई ) करते हुए परिसर से कचरा उठाकर इलाके को साफ कर रहे हैं। इस अभियान के तहत शुक्रवार को अभियान चलाकर सफाई की गई। अभियान के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर जागरुक विद्यार्थियों तक ने भाग लिया और दो घंटे में 20 किलो से अधिक कचरा एकत्र कर डाला।
पलॉगिंग को बनाना होगा जनअंादोलन
सामाजिक कार्यकर्ता शरद कुमरे ने बताया कि, पर्यावरण बचाओ अभियान द्वरा स्व’छ एवं हरित सत्याग्रह संचालित है इसका उद्देश्य पृथ्वी माता को प्रदूषण,गंदगी, पॉलीथीन मुक्त करने के लिए पलॉगिंग को जनांदोलन बनाना है। इससे पलॉगिंग करने वाले भी स्वस्थ रहेंगे। सभी पर्यावरण प्रेमियों से अनुरोध है कि अधिक से अधिक सुबह की सैर करने वालों को पलॉगर बनने के लिए प्रेरित करें। इससे नगर निगम के लक्ष्य भोपाल को नंबर वन बनाने का हासिल हो जाएगा।
विद्यार्थियों और अधिकारियों ने की सफाई

पलॉगिंग के दौरान गंदगी करने वालों को रोको और टोको आंदोलन चलाया जाएगा।इससे वे शर्मसार होंगे जिससे वे दोबारा कचरा नहीं फेकेंगे। आज के पलॉगिंग शरद सिंह कुमरे, युवा समाजसेवी प्रदीप कुमार कुशवाह, दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा राजनंदनी कुमरे, मेनिट की सहायक प्राध्यापक डॉ लक्ष्मी कुमरे, दिल्ली पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी सूर्यप्रताप सिंह, सेंट मेरी के छात्र राजीव साल्वे, खाद्य विभाग के अधिकारी अनिल पाठक, आबकारी उपायुक्त राघवेंद्र उपाध्याय आदि शामिल हुए, इस दौरान मैनिट की सुरक्षा गार्ड वंदना, मनीषा और पूजा ने भी साथ दिया। सफाई पर निकले कार्यकर्ताओं को सड़क के किनारे से लेकर खुले मैदानों तक में पॉलीथीन और शराब ,पानी के बॉटल ,पानी के पाउच, स्नैक्स ,गुटका, तम्बाकू आदि बिखरे मिले जिन्हें एकत्र किया गया।

Hindi News / Bhopal / संस्थान में पर्यावरण बचाओ अभियान के सदस्यों ने किया श्रमदान, वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर विद्यार्थी तक हुए शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो