scriptबिजली बिल को लेकर बड़ी राहत, अब जितनी खपत, उतना ही आएगा ‘बिजली का बिल’, जानिए कैसे | SIM meters will be installed in consumers' homes from March | Patrika News
भोपाल

बिजली बिल को लेकर बड़ी राहत, अब जितनी खपत, उतना ही आएगा ‘बिजली का बिल’, जानिए कैसे

– मार्च से लगेंगे सिम वाले स्मार्ट मीटर- बिजली बिल से नहीं लगेगा झटका- नहीं होगी रीडिंग में गड़बड़ी

भोपालJan 04, 2021 / 03:18 pm

Astha Awasthi

08.png

Electricity bill

भोपाल। अगर आप ज्यादा बिजली का बिल (Electricity bill) देकर परेशान हो गए हैं तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। जी हां अब बिजली की बिलिंग और रीडिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव होने वाला है। अब शहर के 3 लाख उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इस मीटर में लगी सिम (SIM meters) के जरिए बिजली कंपनी के सर्वर तक अपने आप रीडिंग पहुंच जाएगी। जिससे उपभोक्ता जितनी बिजली की खपत करेगा उतना ही बिल देना पड़ेगा। इसमें रीडिंग की गड़बड़ी की कोई गुंजाउश नहीं होगी।

Stolen electricity running factories
IMAGE CREDIT: Stolen electricity running factories

मोबाइल नंबर पर भेजे जाएंगे बिल

सभी उपभोक्ताओं को इनके बिजली के बिल ईमेल और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बिल भेजे जाएंगे। इस बारे में ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव के संजय दुबे के मार्च से ये मीटर लगना शुरू हो जाएंगे। जहां बिजली चोरी होती है उन इलाकों में रीडर ही रीडिंग लेंगे।

बता दें कि जिन इलाकों में बिजली चोरी नहीं होती है, वहां उपभोक्ताओं के घर ये मीटर लगाए जाएंगे। वहीं दूसरी ओर 10 किलोवॉट से ज्यादा बिजली लोड वाले उपभोक्ताओं के यहां ये मीटर नहीं लगाए जाएंगे। इनके मीटरों की ऑटो मैटिक रीडिंग होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ygr8b

Hindi News / Bhopal / बिजली बिल को लेकर बड़ी राहत, अब जितनी खपत, उतना ही आएगा ‘बिजली का बिल’, जानिए कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो