scriptशिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान, 3 साल तक किसानों के खाते में आएगा पैसा | shivraj Singh Chouhan big announcement, money will come in farmers' accounts for 3 years | Patrika News
भोपाल

शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान, 3 साल तक किसानों के खाते में आएगा पैसा

Shivraj Singh Chouhan: मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। जिसमें उन्होंने तीन साल तक किसानों के खाते में पैसे डालने की बात कही है।

भोपालJul 20, 2024 / 09:00 pm

Himanshu Singh

shivraj singh chouhan
Shivraj Singh Chouhan: मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। जिसमें उन्होंने किसानो के खातों में सीधे रुपए डालने की बात कही है। वहीं आगे कहा कि हम केमिकल फर्टिलाइजर पर भी सब्सिडी दे रहे हैं तो प्रोत्साहित करने के लिए ये जरूरी है। बाद में जब लाभ देखेगा किसान तो अपने आप खेती करेगा।

शिवराज सिंह चौहान ने क्या कहा


केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वह सभी किसान जो जैविक खेती करते हैं उनको प्रोत्साहन देने के लिए 3 साल तक उनके खातों में सरकार सीधी राशि डालेगी। आगे उनन्होंने कहा कि जो भी किसान प्राकृतिक खेती करना शुरू करेगा यह बात सच है कि पहले साल दूसरे साल क्योंकि कि जब तक जमीन वैसी है, तो उत्पादन थोड़ा कम हो सकता है, लेकिन तीसरे साल तक आकर वो पूरा रिकवर हो जाता है। इसलिए 3 साल तक किसान को कम से कम हम कंपनसेट करने के लिए कुछ पैसा सीधे उसके खाते में डालेंगे।
Heavy Rain Alert: एमपी में मॉनसून तोड़ेगा चुप्पी! IMD ने इन जिलों में जारी किया तेज बारिश का Orange Alert

आगे शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम केमिकल फर्टिलाइजर पर भी सब्सिडी दे रहे हैं तो प्रोत्साहित करने के लिए ये जरूरी है। जब बाद में किसान लाभ देखेगा तो अपने आप खेती करेगा। अगर एक किसान सफल हो गया तो एक किसान देखेगा कि अगर मैंने आधा एकड़ में की और मैं सफल हो गया तो वह और जमीन बढ़ाएगा। प्राकृतिक कृषि के लिए दूसरा किसान जब देखेगा कि इसने की और अच्छी फसल हो रही है तो वो भी अपने आप देखकर सीखेगा तो धीरे-धीरे हम वातावरण बना लेंगे।

केमिकल फ्री खेती से शरीर स्वस्थ रहेगा


कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगे संबोधन देते हुए कहा कि देश में प्राकृतिर खेती हम करना चाहते हैं। केमिकल फ्री खेता से मनुष्य का शरीर स्वस्थ रहेगा। इससे फसलों में पानी कम लगेगा, खाद्य और यूरिया का खर्चा कम हो जाएगा। उत्पादन की लागत घटने से मनुष्य का शरीर स्वस्थ रहेगा। इस योजना के लिए जल्दी ही एक बैठक बुलाई जाएगी। फिर इस योजना को विस्तार से आगे बढ़ाया जाएगा।

Hindi News/ Bhopal / शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान, 3 साल तक किसानों के खाते में आएगा पैसा

ट्रेंडिंग वीडियो