scriptशिवराज बोले- गरीब के घर तक विकास का प्रकाश नहीं, तब तक विकास नहीं.. | Shivraj said there is no light of development till the house of the | Patrika News
भोपाल

शिवराज बोले- गरीब के घर तक विकास का प्रकाश नहीं, तब तक विकास नहीं..

———–मध्यप्रदेश स्थापना दिवस : शिवराज- हमने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का संकल्प लिया, हर स्तर पर इसमें काम————

भोपालNov 01, 2021 / 11:33 pm

जीतेन्द्र चौरसिया

shivraj.jpg

भोपाल। मिंटो हॉल में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ब्यूरोक्रेट्स पर ली चुटकी।


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का संकल्प लिया है और जब तक विकास का प्रकाश गरीब तक नहीं, तब तक विकास पूरा नहीं हो सकता। इसलिए गरीब के लिए रोटी-कपड़ा-मकान, पढ़ाई, दवाई और रहने का इंतजाम किया जा रहा है। हमने तय किया है कि कुसुम योजना में सूरज की बिजली में कोई भी दो मेगावाट तक का सौर ऊर्जा प्लांट अपनी या किराये की जमीन पर लगाए, तो उसे ३.५ रुपए से ३.७ रुपए प्रति यूनिट तक खरीदेंगे। करीब दो हजार मेगावाट का हमारा संकल्प है। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के हर आयाम को पूरा करेंगे। हमारे सामने कई चुनौतियां हैं। सबसे बड़ी चुनौती रोजगार की है। इसलिए जो अपना व्यवसाय करना चाहेंगे, उन्हें सीएम उद्यम क्रांति योजना में एक लाख से पचास लाख तक कर्ज गारंटी सरकार देगी। साथ ही तीन फीसदी तक ब्याज सब्सिडी दी जाएगी।
——————-
यह बात शिवराज ने सोमवार को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के मुख्य समारोह में कही। राजधानी के लाल परेड ग्राउंड पर आयोजित इस कार्यक्रम में शिवराज ने कहा कि हम आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए हर स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोविड पर नियंत्रण पा लिया गया है, लेकिन संकट पूरी तरह टला नहीं है। कोविड़ के बाद यह पहला बड़ा कार्यक्रम है। कोविड से बचना है तो वैक्सीन के दोनों डोज जरूरी है। आज मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस है, मध्यप्रदेश की इस विकास यात्रा में जिन-जिनने सहयोग किया, पहले मुख्यमंत्री से लेकर सारे अधिकारी-कर्मचारी और जनता-जर्नादन ने जो योगदान दिया उन सबको प्रणाम। लेकिन, अभी लंबा रास्ता तय करना है। पीएम नरेंद्र मोदी अद्भूत नेता है। वे भारत को भगवान का वरदान हैं, वे आपदा को अवसर में बदलना जानते हैं। कोविड के दौरान आत्मनिर्भर भारत का मंत्र दिया। उस समय मैं खुद भी कोरोना संक्रमित था, लेकिन बिस्तर पर ही तय कर लिया कि आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाएंगे। हमने केवल बात नहीं की, एक रोडमैप भी तय किया। हम छूटे नाम पीएम आवास योजना में नया सर्वे करके जोड़ेगे। शिवराज ने इंफ्रास्ट्रक्चर, शिवराज ने इंफ्रास्ट्रक्चर, सडक़, सिंचाई, पेयजल, नदी जोड़ो परियोजना, भू-अधिकार योजना, सीएम राइज, आयुष्मान योजना, लाडली लक्ष्मी सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। समारोह में राज्यपाल मंगूभाई पटेल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा और संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर विशेष तौर पर मौजूद रहे। कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी गई।
———————–
स्वस्थ राजनीतिक परंपरा : कमलनाथ बोले- दस साल बाद सुनहरा मध्यप्रदेश मिलेगा…
स्थापना दिवस कार्यक्रम में स्वस्थ राजनीतिक परंपरा भी दिखी। विपक्षी दल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व
पूर्व सीएम कमलनाथ भी समारोह में शामिल हुए। यहां कमलनाथ ने कहा कि मध्यप्रदेश और देश की संस्कृति जोडऩे की है। हम जोडऩे वाले लोग हैं। विविधता में जोडक़र रखते हैं। इस देश और प्रदेश में विभिन्न जातिया, धर्म, भाषा और रस्में हैं, लेकिन उन्हें हम जोडक़र रखते हैं। कोई और देश दुनिया में ऐसा नहीं है। हम विविधता में एकता के साथ एक झंडे के नीचे हैं। कमलनाथ ने कहा कि आज मध्यप्रदेश स्थापना दिवस है, आज के युवा के सामने अलग चुनौती है। दस और बीस साल पहले युवा के सामने अलग चुनौतियां थी। आज का युवा इंटनरेट से जुड़ा है। उसके पास ज्ञान है, उसे ज्ञान देने की जरूरत नहीं। अब चुनौती है कृषि, रोजगार और युवाओं को आगे लाने की। इसलिए हम आज मिलकर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाए यह संकल्प है। दस साल बाद जब युवा बड़े जो जाएंगे, तो उन्हें ऐसा सुनहरा मध्यप्रदेश मिलेगा जो इतिहास में लिखा जाएगा। अब दीपावली है, यह दीपावली ऐसी है कि हम कोविड से गुजर रहे हैं। जो हमारे बीच नहीं रहे उनके लिए भी एक दीया जलाएं।
——————–
संकल्प, कोई एक काम आत्मनिर्भर का करो…
शिवराज ने लोगों से हाथ उठवाकर कहा कि संकल्प लो कि कोई एक काम ऐसा करेंगे, जो आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश निर्माण में सहायक होगा। इस पर सभी ने हाथ उठाकर संकल्प लिया।
———————
स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करो…
राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने कहा कि स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करें। इससे मध्यप्रदेश आत्मनिर्भर बनेगा।
———-
ये अजीब की लक्ष्मीजी की मूर्ति चीन से आए…
शिवराज ने कहा कि स्थानीय उत्पाद खरीदें। चीन और दूसरी जगह से आने वाली चीजों का उपयोग न करें। ये अजीब बात है कि लक्ष्मीजी की पूजा हम करते हैं, लेकिन मूर्ति बनकर चीन से आती है। आप सब स्वदेशी सामान ही खरीदें।
———————

Hindi News / Bhopal / शिवराज बोले- गरीब के घर तक विकास का प्रकाश नहीं, तब तक विकास नहीं..

ट्रेंडिंग वीडियो