script15 सितंबर से खुलेंगे पहली से आठवीं तक के स्कूल | Schools from 1st to 8th will open from September 15 | Patrika News
भोपाल

15 सितंबर से खुलेंगे पहली से आठवीं तक के स्कूल

कोरोना संक्रमण कम होने के बाद निर्णय, 15 तारीख से खोलने का बन रहा शेड्यूल। स्कूल शिक्षा मंत्री ने निजी स्कूल संचालकों को दी सहमति।

भोपालAug 26, 2021 / 10:01 am

Hitendra Sharma

school_open_on_15_september.png

भोपाल. प्रदेश सरकार सितंबर से पहली से आठवीं तक की कक्षाएं खोलने की तैयारी कर रही है स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इसकी रजामंदी दे दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण कम रहने की स्थिति में ये कक्षाएं लगेंगी। यह निजी और सरकारी स्कूलों पर समान रूप से लागू होगा।

15 तारीख से खोलने का बन रहा शेड्यूल
स्कूल शिक्षा विभाग सितंबर से इसका शेड्यूल बनाने में जुट गया है। हालांकि इन कक्षाओं को खोलने से पहले अब तक पूर्व की कक्षाओं का कोई फीडबैक नहीं लिया गया हैं। बता दें कि लंबे समय से निजी स्कूल संचालक पूरी तरह स्कूल खोलने का दबाव बना रहे हैं।

Must See: टोक्यो ओलंपिक के बाद एथलेटिक्स में बढ़ी यूथ की दिलचस्पी

स्कूल संचालकों की दो मांग
निजी स्कूल संचालक स्कूल शिक्षा मंत्री से मिलने पहुंचे थे। उन्होंने दो मांगें रखी, इनमें एक पहली से आठवीं तक की कक्षाएं शुरू करने की थी। दूसरी, नौंवी से बारहवीं तक की कक्षाएं हर दिन लगाने की मांग थी। मंत्री ने पहली से आठवीं तक की कक्षाए 1 या 15 सितंबर से शुरू करने की बात कही है।

50% क्षमता का फॉर्मुला
यदि पहली से आठवी तक की कक्षाएं होती हैं तो वह भी शुरुआत में 50 फीसदी क्षमता लगेंगी। यानी हफ्ते में एक या दो दिन प्रति कक्षा को लगाया जाएगा। वहीं स्कूल प्रबंधन अभिभावकों के जोखिम पर ही बच्चों को बुलाएगे। हालांकि क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के निर्णय के तहत ही स्कूल खोले जा सकेंगे।

Must See: हजारों अपडाउनर्स के लिए खुशखबरी एमएसटी पास की मिली छूट

अभी सप्ताह में दो दिन लग रहीं क्लास
अभी 9वी व 10वीं कक्षाए सप्ताह में एक-एक दिन और 11वीं व 12वीं कक्षाए सप्ताह में दो – दो दिन लग रही हैं लेकिन स्कूल ने अभिभावकों के जौखिम पर ही बच्चों को स्कूल भेजने का लिखित घोषणा-पत्र लाना अनिवार्य किया है। इस कारण अधिकतर अमिभावक बच्चों को नहीं भेज रहे है।

अभी तक बच्चों के लिए वैक्सीन नहीं
फिलहाल देश में बच्चों के लिए कोई वैक्सान नहीं है. उस पर अक्टूबर में प्रदेश मे तीसरी लहर आने की अशंका जताई जा रही है। हालांकि एक स्कूल संचालक का तर्क है कि अभी कारोना के केस ‘बहुत कम है। कहीं भी ज्यादा केस नहीं मिल रहे हैं। इस कारण स्कूल पूरी तरह खोले जाना चाहिए।

Hindi News / Bhopal / 15 सितंबर से खुलेंगे पहली से आठवीं तक के स्कूल

ट्रेंडिंग वीडियो