scriptRaksha Bandhan 2021: भाई कलाई पर ना बांधे ये 6 तरह की राखियां, मानी जाती है अशुभ | Raksha Bandhan 2021: Do not tie these 6 types of rakhis on the wrist | Patrika News
भोपाल

Raksha Bandhan 2021: भाई कलाई पर ना बांधे ये 6 तरह की राखियां, मानी जाती है अशुभ

आपको बताते हैं कौन सी हैं वो राखियां जिन्हें आपको अपने भाई की कलाई पर बिल्कुल भी बांधनी चाहिए…..

भोपालAug 19, 2021 / 07:53 pm

Astha Awasthi

gettyimages-583915151-170667a.jpg

Raksha Bandhan 2021

भोपाल। रक्षाबंधन का त्योहार भाई और बहनों के संबंध को और मजबूती देने के साथ प्यार से भरता है। इस दिन भाईयों की कलाई पर बांधा जाने वाला रक्षासूत्र एक पवित्र धागा मात्र नहीं होता, बल्कि इस सूत्र में प्यार और ईश्वर का आशीर्वाद समाहित होता है। इसलिए इस रक्षासूत्र को बांधने के लिए पवित्र समय और मंत्र का जाप किया जाता है।

मार्केट में कई तरह की राखियां भी सज गई हैं। लेकिन आप अपने भाई को ऐसी राखियां न बांध दें जिससे उसकी लम्बी उम्र के बजाय उसपर मुसीबत आ जाए। इसलिए आप भूलकर भी भाई की कलाई पर इस तरह की राखियां न बांधे। चलिए हम आपको बताते हैं कौन सी है वो राखियां जिन्हें आपको अपने भाई की कलाई पर बिल्कुल भी बांधनी चाहिए….

gettyimages-1138346544-170667a.jpg

– भाई के लिए ऐसी राखी का चयन न करें, जो अटपटे या अशुभ संकेत देते हों। फैशनेबल और ट्रेंडिंग राखियों के नाम पर बाजार में कुछ भी बेचा जा रहा है। इसलिए ऐसी राखियों को लेने से बचें।

– कभी भी भाई के लिए काले रंग की राखी न खरीदें। काला रंग हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य में नहीं प्रयोग किया जाता है। काले रंग की राखी बांधने से भाई पर नकारात्मक प्रभाव पडे़गा।

– भाई की कलाई पर प्लास्टिक की राखियों को भी नहीं बांधना चाहिए। कहा जाता है कि प्लास्टिक अशुद्ध चीजों से बनती है, ऐसे में प्लास्टिक की राखी बांधने से जीवन में दुर्भाग्य की शुरू हो सकती है।

-अपने भाई की कलाई पर ऐसी राखी कतई ना बांधे जिनमें कोई धारदार हथियार बना हो।

– भगवानों की तस्वीर वाली राखियां भी ना बांधे।

– भाई की कलाई के लिए लोहे के उपयगो वाली राखियांलेने से भी बचें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83hqah

Hindi News/ Bhopal / Raksha Bandhan 2021: भाई कलाई पर ना बांधे ये 6 तरह की राखियां, मानी जाती है अशुभ

ट्रेंडिंग वीडियो