scriptWeather Report : मंडरा रहा चक्रवात का खतरा, 16 जिलों में बारिश-आंधी, बिजली गिरने-चमकने की चेतावनी जारी | Rain-storm, lightning-flashing warning issued in 16 districts | Patrika News
भोपाल

Weather Report : मंडरा रहा चक्रवात का खतरा, 16 जिलों में बारिश-आंधी, बिजली गिरने-चमकने की चेतावनी जारी

-दस साल में पहली बार 23 अप्रेल को तापमान 33 डिग्री पर पहुंचा-कई जिलों में हो सकती है बूंदाबांदी……

भोपालApr 24, 2023 / 04:14 pm

Astha Awasthi

weather.jpg

Weather Report

भोपाल/इंदौर/ग्वालियर। मध्यप्रदेश के मध्य भाग में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। छत्तीसगढ़ से लेकर तमिलनाडु तक एक टर्फ लाइन निकल रही है। वहीं पंजाब और उसके आसपास हवा के उपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। इन सभी कारणों से अब अप्रेल में अब ठंडक का अहसास हो रहा है। अप्रेल में जहां गर्मी से बुरा हाल हो जाता है। वहीं अब मौसम में बदलाव आ गया है। बीते दिन सुबह से ही हवाओं के साथ बादल छा गए और शहर के कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई। इससे दिन भर गर्मी गायब रही।

लोगों को पंखे में ही राहत मिलती रही। वहीं हवाएं चलती रहीं। मौसम विभाग का कहना है कि दिन और रात का तापमान कुछ बढऩे की संभावना है। बादलों के साथ शहर के कई हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 33.0 और न्यूनतम 20.6 डिग्री दर्ज किया गया।

चार साल में सबसे कम तापमान

मौसम में लगातार आ रहे बदलाव के चलते अब अप्रेल में चार साल में सबसे कम तापमान हुआ है। इसमें 17 अप्रेल 2019 को दिन का तापमान 29.2 और उसके बाद अब यह तापमान 33.0 डिग्री पर आया है। पिछले कई दिनों से दिन का तापमान काफी बढ़ रहा था, लेकिन रविवार को एक ही दिन का तापमान 5.2 डिग्री तक कम हो गया। वहीं रात का तापमान .6 डिग्री तक बढ़ गया है। शनिवार को दिन का तापमान 38.2 और रात का 20.0 डिग्री था।

जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर संभाग में कहीं-कहीं समेत भोपाल, सीहोर, ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना में हल्की बारिश हो सकती है। नर्मदापुरम, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन,उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में भी बूंदाबांदी के आसार है। वही 25 अप्रैल को नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह और छतरपुर में बारिश की संभावना है।

ऐसे बढ़ा दिन का तापमान

सुबह 5.30- 22.2

सुबह 8.30- 27.2

सुबह 11.30- 30.2

दोपहर 2.30- 31.4

शाम 5.30 -30.0

Hindi News / Bhopal / Weather Report : मंडरा रहा चक्रवात का खतरा, 16 जिलों में बारिश-आंधी, बिजली गिरने-चमकने की चेतावनी जारी

ट्रेंडिंग वीडियो