scriptKBC में पूछा गया सीएम शिवराज को लेकर सवाल निकला फर्जी, ये है सच्चाई | Question asked to contestant Bhupendra Chaudhary in KBC Which Chief Minister called ghoshna machine now MP Public Relations Department fact checked and declared viral video fake | Patrika News
भोपाल

KBC में पूछा गया सीएम शिवराज को लेकर सवाल निकला फर्जी, ये है सच्चाई

वायरल वीडियो में शो के होस्ट अमिताभ बच्चन हॉट सीट पर बैठे मध्य प्रदेश के कंटेस्टेंट से सवाल करते दिखाई दे रहे हैं कि किस मुख्यमंत्री को घोषणा मशीन कहा जाता है ? हालांकि, फैक्ट चेक में वीडियो फर्जी साबित हुआ।

भोपालOct 08, 2023 / 05:00 pm

Faiz

KBC Question Viral Video Reality

KBC में पूछा गया सीएम शिवराज को लेकर सवाल निकला फर्जी, ये है सच्चाई

अमिताभ बच्चन के शो कौन बनेगा करोड़पति में पूछा गए सवाल का एक छोटा सा क्लिप इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में शो के होस्ट अमिताभ बच्चन हॉट सीट पर बैठे मध्य प्रदेश के कंटेस्टेंट से सवाल करते दिखाई दे रहे हैं कि किस मुख्यमंत्री को घोषणा मशीन कहा जाता है ? इस प्रश्न के जवाब में कंटेस्टेंट मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का नाम लेता है और जवाब सही होने पर कंटेस्टेंट सही सवाल के 20 हजार जीत लेता है। हालांकि, वायरल वीडियो को लेकर अब मध्य प्रदेश के जनसंपर्क विभाग ने इसका खंडन किया है। यही नहीं विभाग की ओर से फेक वीडियो बनाकर वायरल करने वाले के खिलाफ मुख्यमंत्री की छवि धूमिल करने का भी आरोप लगाया गया है।


मामले को लेकर मध्य प्रदेश के जनसंपर्क विभाग ने सोशल मीडिया हैंडल से जानकारी देते हुए बताया कि सीएम की छवि धूमिल करने के लिए वीडियो को काट छांटकर प्रसारित किया गया है। यही नहीं, जनसंपर्क विभाग ने अपनी बात सिद्ध करने के लिए ओरिजनल वीडियो तो पोस्ट किया ही। साथ ही साथ शो के कंटेस्टेंट भूपेंद्र चौधरी ने भी वायरल हो रहे वीडियो को फर्जी बताते हुए इस तरह का कोई भी सवाल पूछे जाने का खंडन किया है।

https://twitter.com/ChouhanShivraj?ref_src=twsrc%5Etfw

जनसंपर्क विभाग के फैक्ट चेक की ओर से सोशल मीडिया पर बताया गया कि KBC के अधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 20 जनवरी 2023 को पोस्ट किए गए वीडियो में छेड़छाड़ कर सीएम शिवराज सिंह चौहान की छवि धूमिल करने के इरादे से सोशल मीडिया और व्हाट्सएप ग्रुपों में वीडियो वायरल किया जा रहा है, ये फेक है।’ अपनी बात सिद्ध करने के लिए विभाग की ओर से शो का असली वीडियो भी जारी किया गया है, जिसमें पूछा गया सवाल किसी मुख्यमंत्री के बारे में न होकर खेल से जुड़ी फिल्म के सवाल पर आधारित था। इसी के साथ विभाग ने शो के कंटेस्टेंट का भी एक वीडियो अपने पेज पर शेयर किया जिसमें वो सीएम वाले सवाल का ही खंडन करते दिख रहे हैं।


शो के कंटेस्टेंट भूपेंद्र चौधरी ने भी किया वीडियो का खंडन

https://twitter.com/hashtag/KBC?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

वायरल वीडियो में हॉट सीट पर बैठे दिख रहे भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि वारयल वीडियो में मुख्यमंत्री के बारे में बताया जा रहा है। उक्त वीडियो सरासर गलत और फर्जी है। मैं वीडियो का खंडन करता हूं। वायरल वीडियो में जो सवाल पूछा जा रहा है वो तो मुझसे पूछा ही नहीं गया। उन्होंने बताया कि उनसे जो सवाल पूछा गया था वो है इनमें से कौन सी फिल्म एक खिलाड़ी के बारे में नहीं है ? जिसका सही जवाब पिकू था। आपको बता दें कि कौन बनेगा करोड़पति शो के जरिए भूपेंद्र चौधरी ने 50 लाख रुपए जीते थे।

 

यह भी पढ़ें- यहां कब्रिस्तान बन गया तालाब, दफनाने के लिए दो गज जमीन तक नसीब नहीं


क्या था असली और नकली वीडियो में

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के सागर जिले के खुरई में रहने वाले भूपेंद्र चौधरी का सिलेक्शन कौन बनेगा करोड़पति में हुआ था। अपने ज्ञान की प्रतिभा के दम पर वो अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट तक पहुंच गए। खेल के दौरान अमिताभ बच्चन द्वारा पूछे गए छठे सवाल में उनसे खेल पर आधारित फिल्म से जुड़ा सवाल पूछा गया था। इसका जवाब देने के लिए भूपेंद्र को 4 ऑप्शन दिए गए, जिसमें से एक साइना, पीकू, भाग मिल्खा भाग और शाबाश मीठू शामिल था। लेकिन, किसी ने उस वीडियो को एडिट कर वायरल कर दिया। वायरल किए गए फर्जी वीडियो में पूछा गया कि इनमें से किस मुख्यमंत्री को घोषणा मशीन कहा जाता है। इसका जवाब देने के लिए भी 4 ऑप्शन दिए गए। इसमें मनोहर लाल खट्टर, शिवराज सिंह चौहान, योगी आदित्यनाथ और भूपेंद्र पटेल का नाम था। फिलहाल, वीडियो की पड़ताल में इसे फर्जी पाया गया है।

//?feature=oembed

Hindi News/ Bhopal / KBC में पूछा गया सीएम शिवराज को लेकर सवाल निकला फर्जी, ये है सच्चाई

ट्रेंडिंग वीडियो