scriptलॉकडाउन में मेडिकल इमरजेंसी से इजाद हुआ स्टार्टअप, जुड़े देशभर के युवा | prakhar start a statup for supply medicine | Patrika News
भोपाल

लॉकडाउन में मेडिकल इमरजेंसी से इजाद हुआ स्टार्टअप, जुड़े देशभर के युवा

– प्रखर जैन व उनकी टीम का स्टार्टअप राजधानी में समाजसुधार की दिशा में कर रहा काम
– मेडिकल से जुड़ी सभी सुविधा करा रहे मुहैया
 

भोपालAug 20, 2021 / 02:37 am

शकील खान

लॉकडाउन में मेडिकल इमरजेंसी से इजाद हुआ स्टार्टअप, जुड़े देशभर के युवा

लॉकडाउन में मेडिकल इमरजेंसी से इजाद हुआ स्टार्टअप, जुड़े देशभर के युवा

भोपाल. लॉकडाउन के दौरान दुकानें बंद थी। घर में ही बुजुर्ग समय से दवाएं न मिल पाने के कारण परेशान थे। यह स्थिति दूसरी जगह भी दिखी। इस परेशानी को दूर करने के लिए सोशल मीडिया पर कैंपेन के साथ एक चेन डेवलेप की जो वर्तमान में मध्यभारत में बेहतर सर्विस के जानी जा रही है। यह कहना है राजधानी के प्रखर जैन का। देशभर के सैकड़ों युवा इनसे जुड़े हुए हैं। इन्होंने एक मॉडल तैयार किया जिसके जरिए दवाओं से लेकर जरूरत का सामान लोगों को मुहैया हो रहा है। प्रखर ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान कई बार हुआ जब सब कुछ छोड़कर लोगों के घर तक उनकी जरूरत का पूरा सामान हमने पहुंचाया। दवाओं के नाम पर हो रही लूट का अंदाजा भी उसी समय लगा। आज उनके साथ स्कूल और कॉलेज के दोस्त जुड़ गए। जिससे देश के कई हिस्सों में काम चल रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोग कनेक्ट हों इसके लिए एक वेबसाइट भी तैयार की है।
ब्लड डोनेशन में भी
बने मददगार
कोरोना की पहली लहर के बाद कई ब्लड बैंक में खून की कमी हो गई। ब्लड डोनेट करने वालों की संख्या कम हो गई थी। संक्रमण का खतरा होने के कारण कैम्प का आयोजन नहीं हो पा रहा है। ऐसे में एक-एक युवा ने प्रोटोकाल का ध्यान रखते हुए ब्लड बैंक और मरीजों से संपर्क किया और सीधे डोनेट करने के लिए पहुंचे। यह काम अब भी जारी है।
कई संस्थाओं का मिला साथ
जो काम अकेले शुरू किया था अब उसमें कई युवा जुड़ गए। जिस कारण कई बुजुर्गों को दवाओं से लेकर सामान तक मुहैया करा चुके हैं। इनकी संख्या वर्तमान में हजारों में होगी। युवाओं के इस प्रयास को देखते हुए कई संस्थाओं की आंशिक मदद मिली।
लोगों की जरूरत से निकला स्टार्टअप
इस दिशा में काम करते हुए प्रखर और इनके साथियों ने एक स्टार्टअप शुरू किया है। यह फॉर्मेसी सेक्टर में काम कर रहा है। दवाओं के साथ मेडिकल फील्ड से जुड़ी लगभग सभी सुविधाएं मुहैया कराना इसका उद्देश्य है। यह शुरुआती दौर में हैं। एक कंपनी के रूप में इसे स्थापित किया गया है। धीरे-धीरे इससे बेहतर सुविधाएं जुटाई जा रही हैं।

Hindi News / Bhopal / लॉकडाउन में मेडिकल इमरजेंसी से इजाद हुआ स्टार्टअप, जुड़े देशभर के युवा

ट्रेंडिंग वीडियो